Noida News: प्रदूषण पर नॉएडा प्राधिकरण का जबरदस्त वार, शहर को मिलेगा 7000 लीटर क्षमता वाला ट्रक माउंटेड वाटर स्प्रिंकल

 

Noida News Update

खेतों पराली जलने, वाहनों के चलने , इंडस्ट्री और अन्य संस्थानों में डीजल जनरेटर, कंस्ट्रक्शन और अन्य कारणों से आगामी 5 महीने प्रदूषण के लिए काफी संवेदनशील माने जाते हैं. यही नहीं कई बार तो इन महीनों में नॉएडा(Noida NEWS) शहर का एक्यूआई इंडेक्स 500 के पार तक जाते देखा गया है. ऐसे में इस बार प्राधिकरण(Noida Authority) ने इस समस्या के निपटारे के लिए शहर को 7000 लीटर क्षमता वाले ट्रक माउंटेड वाटर स्प्रिंकल की सौगात दी है.

Noida gets truck mounted water sprinkler Noida gets truck mounted water sprinkler
Noida gets truck mounted water sprinkler Noida gets truck mounted water sprinkler

7 किमी का एरिया करेगा कवर

प्रदुषण के खिलाफ जंग में प्राधिकरण की तरफ से सीएसआर के तहत एक निजी कंपनी ने नोएडा प्राधिकरण को ट्रक माउंटेड वाटर स्प्रिंकल दिया है। ये ट्रक एक स्थान पर नहीं बल्कि शहर की सड़कों पर दौड़ते हुए प्रदूषण पर पानी का छिड़काव करेगा। यह मशीन पूरी तरह से ऑटोमैटिक है जिसमें एक बार में 7000 लीटर पानी भरा जा सकता है। एक बार में ये सात किमी तक एरिया को कवर कर सकता है इसे एक बार फिर रिफिल करना होगा।

Read More: DOG THREAT IN GREATER NOIDA: नहीं थम रहा कुत्तों का आतंक, खुद प्राधिकरण जवाबदेही में पूरी तरह से फेल, रोजाना 10-15 मामले आ रहे सामने

क्या बोले डीजीएम

इस खबर की पुष्टि करते हुए डीजीएम एसपी सिंह ने बताया कि “1 अक्टूबर से इस मशीन को नोएडा की सड़कों पर दौड़ा या जाएगा। ये मशीन जीपीएस ट्रैकर से लैस है। इसे प्राधिकरण के ऑनलाइन सिस्टम ICCC से जोड़ा जाएगा। ताकि इसके लाइव मॉनिटरिंग की जा सके। इसके अलावा नोएडा में लगी सभी स्मॉग गन को शुरू किया जाएगा। ताकि प्रदूषण को नियंत्रित किया जा सके।”