UP News : जल्द मिलने वाली हैं अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा , नॉएडा से जाएंगी फ्लाइट दुबई से लेकर सिंगापुर जैसी जगह पर

 

UP नॉएडा का एयरपोर्ट

UP(UP News) के नॉएडा(Noida News) में एयरपोर्ट का काम जोरो से चल रहा है , इसमें देखने को मिलेंगी कुछ ऐसी नई चीज़े जिससे आपका दिल बेहद खुश हो जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान सेवाओं के उद्घाटन में एक साल से भी कम समय रह गया है। एयरपोर्ट से यात्री सेवा 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगी। अच्छी खबर यह है कि नोएडा एयरपोर्ट से सिंगापुर और दुबई के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध होंगी। इसके साथ ही देशभर के विभिन्न राज्यों के महत्वपूर्ण शहरों के लिए हवाई सेवा उपलब्ध करायी जायेगी.

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से सीधे सिंगापुर और दुबई के लिए उड़ानें भरी जाएंगी। अक्टूबर 2024 में जब एयरपोर्ट से यात्री सेवाएं शुरू होंगी तो दोनों देशों के लिए सीधी हवाई सुविधा होगी।

इससे यीडा का स्थान अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर अंकित हो जायेगा. शुरुआत में एयरपोर्ट से 65 उड़ानें होंगी। इसमें दो विदेशी उड़ानें, एक कार्गो उड़ान और 62 स्थानीय उड़ानें होंगी। रनवे की कंक्रीट परत का काम शुरू हो गया है।

UP News : Flights will be available from Noida to Dubai and Singapore
UP News : Flights will be available from Noida to Dubai and Singapore

हवाई अड्डे पर पहला जेट कब आने वाला है?

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान सेवाओं के उद्घाटन में एक साल से भी कम समय रह गया है। हवाई अड्डे से यात्री सेवा 1 अक्टूबर, 2024 से शुरू होगी। पहला विमान फरवरी में हवाई अड्डे पर उतरने वाला है। इसके तहत एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू होगा।

नोएडा से दुबई और सिंगापुर तक सीधी कनेक्टिविटी होगी

एयरपोर्ट पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस द्वारा यात्री सेवा शुरू हो जाएगी. नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से दुबई और सिंगापुर के लिए सीधी उड़ानें शुरू होंगी। इसका मतलब यह है कि यात्री दिल्ली के आईजीआई एयरपोर्ट के बजाय नोएडा एयरपोर्ट से दुबई और सिंगापुर के लिए उड़ान भर सकेंगे।

वाराणसी, लखनऊ, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, श्रीनगर, अहमदाबाद, पटना और अन्य सहित देश भर के प्रमुख शहरों के लिए सीधी उड़ान सेवा की पेशकश की जाएगी।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड कंपनी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के मुताबिक, एयरपोर्ट से शुरुआत में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों की सेवा होगी। नोएडा हवाई अड्डे से देश भर के प्रमुख शहरों के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी। दुबई और सिंगापुर के लिए अंतरराष्ट्रीय विमानन सेवा शुरू हो सकती है।

नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय विमानन सेवाओं की शुरुआत से आईजीआई हवाई अड्डे पर यात्री मांग में राहत मिलेगी। एनआईएएल अधिकारियों के मुताबिक, एयरलाइंस और आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली के बीच दो-पक्षीय समझौता नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी लागू होगा।

Read More:  NOIDA NEWS: नोएडा मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, ओला और उबर के बाद अब नोएडा मेट्रो ला रहा राइडिंग एप

रनवे पर कंक्रीट डालने का काम शुरू

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का तेजी से निर्माण चल रहा है। 3900 मीटर लंबे रनवे पर कंक्रीट डालने का काम शुरू हो गया है. एयरपोर्ट के डेवलपर, यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने अपने एक्स अकाउंट पर यह जानकारी साझा की है।

इसी माह एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण पूरा होने के बाद उपकरण लगाने का काम शुरू हो जाएगा। दिसंबर के अंत से पहले टर्मिनल बिल्डिंग की आंतरिक साज-सज्जा भी शुरू हो जाएगी।

बता दें कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पहला चरण 1334 हेक्टेयर में बनाया जा रहा है. एयरपोर्ट के सिंगल रनवे से यात्री सेवाएं शुरू होंगी। हवाई अड्डे का संचालन यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जाएगा।