अग्नि – 3, क्या बनाता है इसको और खास

बुधवार, 24 नवंबर 2022, भारत ने एक बार फिर ओडिशा के तट के पास स्थित एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से एक और विध्वसंक बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि 3 ( Agni-3) का सफल परीक्षण कर विश्व को भारतीय शक्ति का नजारा दिखाया

क्या आप जानते हैं, अग्नि 3 मिसाइल की कौन सी विशेषता उसे बनाती है सबसे अलग

अग्नि 3 ( Agni-3) भारत ने बीते बुधवार को विश्व के सामने एक और स्वतः निर्मित बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है। इस दौरान अग्नि 3 जो एक इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है उसको सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

आपको बता दें अग्नि 3 (Agni-3) एक इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 3,500 किलोमीटर की है साथी ही ये मिसाइल एक सेकंड में 5 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।

इस मिसाइल की लंबाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर का है वहीं अगर बात करें इस मिसाइल के वजन की तो आपको बता दें इस मिसाइल का वजन लगभग लगभग 50 टन के करीब है।
इतना ही नहीं ये बैलिस्टिक मिसाइल अपने साथ परमाणु हथियार ले जाने में भी सक्षम है।
इसके साथ ही ये बैलिस्टिक मिसाइल अत्याधुनिक हाइब्रिड नेविगेशन, गाइडेंस और कंट्रोल सिस्टम से परिपूर्ण हैं जो इस मिसाइल का निशान अचूक कर देते हैं।

 

अग्नि मिसाइल श्रृंखला

 

वहीं अगर बात करें अग्नि मिसाइलस की तो आपको बता दें अग्नि मिसाइल भारत द्वारा बनाई गई बैलिस्टिक मिसाइल की वो श्रृंखला है जो सतह से सतह पर मार करनी वाली मिसाइल है, साथ ही अगर बात करें बैलिस्टिक मिसाइलों की अग्नि श्रृंखला की तो आपको बता दें कि इस श्रृंखला में अग्नि 1, अग्नि 2, अग्नि 3, अग्नि 4 और अग्नि 5 जैसी दूर तक मारक क्षमता रखने वाली मिसाइलें मौजूद हैं।