Rajasthan News: राजस्थान की पहली खनन यूनिवर्सिटी बारां में खुलेगी, इतने करोड़ में बनकर होगी तैयार

Table of Contents

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में पहली खनन यूनिवर्सिटी बारां सीसवाली कस्बे में खोली जाएगी, खनन का यह पहला विश्वविद्यालय होगा। बताया जा रहा है कि इस यूनिवर्सिटी को तैयार करने में करीब 200 करोड़ रूपये का खर्च आएगा। यहां पर देश भर के विद्यार्थी खनन से जुड़ी शिक्षा हासिल करेंगे। विश्वविद्यालय के लिए सीसवाली में 25 हेक्टेयर भूमि निशुल्क आवंटित की गई है।

Rajasthan Mines and Petroleum Minister Pramod Jain Bhaya
Rajasthan Mines and Petroleum Minister Pramod Jain Bhaya

राजस्थान में सबसे ज्यादा माइल्स

यूनिवर्सिटी को लेकर खान और पेट्रोलियम मंत्री प्रमोद जैन भाया ने बताया कि यह विश्वविद्यालय राज्य सरकार का उपक्रम राजस्थान स्टेट माइन्स एवं मिनरल स्थापित करेगा। उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान देश में सबसे बड़ा खनिज वाला राज्य है। यहां पर विभिन्न प्रकार की खनिजों का खनन होता है। बड़ी मात्रा में खनिज पदार्थ होने के बाद भी राजस्थान में इसके अध्ययन करने के कोई स्पेशलिस्ट यूनिवर्सिटी नहीं है।

ये भी पढ़ें- BAREILLY NEWS: रक्षा बंधन पर राखी बांधना हुआ अपराध! मिशनरी स्कूल में कैंची से कटवाया कलावा

अभी तक खनिज की पढ़ाई इंजीनियरिंग कॉलेज में होती है

मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि राज्य के कई इंजीनियरिंग कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं, जिनमें खनिज को लेकर अध्ययन करवाया जाता था। लेकिन अब संपूर्ण खनिज क्षेत्र को समझने के लिए यहा विश्वविद्यालय कारगर साबित होगा। अब इस विश्वविद्यालय में खनिज अन्वेषण के साथ नई तकनीक, नए खनिज से संबंधित उद्योगों की स्थापना एवं निवेश का मार्ग प्रशस्त होगा। सीसवाली में माइनिंग यूनिवर्सिटी के लिए प्रस्तावित 25 हेक्टेयर भूमि का आवंटन आदेश संभागीय आयुक्त ने जारी कर दिया है।