MP News: “मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना” को किया गया लॉन्च, जानें कैसा होगा योजना का स्वरूप

Table of Contents

MP News Update

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव(MP Election 2023) में अब 2 महीनेका समय ही शेष है ऐसे शिवराज सरकार प्रदेश(MP News) के सभी वर्गो को साधने में जुटी है. इसी कड़ी में आज कैबिनेट की मंजूरी के तीसरे दिन “मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना” को लॉन्च कर दिया गया है.

MP News: Government will pay half the money for the transformer
MP News: Government will pay half the money for the transformer

लाभार्थियों को मिलेगी ये सुविधा

आज कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर की मौजूदगी में सीएम शिवराज ने इस योजना को लॉन्च कर किसान भाइयों को खुशियों की सौगात दी है. इस योजना के तहत लाभार्थी एक या अधिक किसानों के समूह को तीन हॉर्स पावर के स्थायी कनेक्शन के लिए ट्रांसफार्मर और 11 केवी विद्युत लाइन की सुविधा दी जाएगी। इस योजना की मदद से अब किसान भाई अपने खेतों में ट्रांसफार्मर लगवा कर फसल की सिंचाई कर सकेंगे और बेहतर उत्पादन पा सकेंगे। फिलहाल शुरआती दौर में इस योजना की समयसीमा 2 साल तय की गई है। ऐसे में कनेक्शन देने का काम इस साल किया जाएगा और अगर बहुत अधिक संख्या में आवेदन आ गए तो उनके आवेदनों को अगले साल निराकृत किया जाएगा।

Read More: MP NEWS: भोपाल सम्मलेन में सीएम शिवराज कर सकते हैं ये बड़े ऐलान, महिलाओं को मिलेगा 1400 स्कूटी का तोहफा

कैसा होगा योजना का स्वरूप

बात करें आर इस योजना की स्वरुप की तो योजना में अधो संरचना खर्च का आधा हिस्सा किसान या समूह द्वारा वहन किया जाएगा जबकि 40% राशि राज्य सरकार और 10% राशि विद्युत वितरण कंपनी खर्च करेगी, यानी आधी राशि किसान खर्च करेंगे और आधी सरकार खर्च करेगी। इसके साथ ही योजना में इसका भी प्रबंध किया गया है कि एक बार विद्युत लाइन डालने और ट्रांसफार्मर लगने के बाद लाइन मेंटेनेंस का काम भी विद्युत वितरण कंपनी का होगा।