MP News : दूसरी लिस्ट के अनुसार सिंधीयो का दबदबा हुआ बुलंद, बीजेपी ने किये अपने वादे पुरे

Table of Contents

MP की बीजेपी

मध्य प्रदेश चुनाव 2023(MP Election  2023) के लिए भाजपा उम्मीदवारों की सूची मध्य प्रदेश(MP News) विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के तीन समर्थकों को टिकट दिया गया था, लेकिन दो समर्थकों के टिकट काट दिए गए। ग्वालियर की भितरवार सीट पर कई बड़े नेता दावेदारी कर रहे थे, लेकिन यहां से सिंधिया समर्थक मोहन सिंह का नाम चुना गया।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने 39 उम्मीदवारों की अपनी दूसरी सूची जारी कर दी है। हालांकि पार्टी ने इतने सारे उम्मीदवारों को इस सूची में डालकर सभी को चौंका दिया, लेकिन कुछ नेताओं को टिकट नहीं मिला, जो आश्चर्यजनक है।

दूसरी सूची को देखकर यह माना जा रहा है कि केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का भारतीय जनता पार्टी में अच्छा खासा प्रभाव है।

 MP News :MP Election 2023: Scindia's dominance
MP News :MP Election 2023: Scindia’s dominance

महाराज के अनुयायियों को टिकट बांटे गए

दूसरी सूची में क्षेत्र की तीन सीटों से ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थकों को टिकट मिला है। दरअसल, सिंधिया ने अपने खास समर्थक पूर्व मंत्री इमरती देवी सुमन को डबरा से, मोहन सिंह राठौड़ को भितरवार से और रघुराज कंसाना को मुरैना से टिकट दिया है। इसे देखते हुए साफ है कि 2020 में सिंधिया और पार्टी के बीच जो समझौता हुआ था वह पूरा हो गया है।

Read More: MP NEWS: एक बार फिर सीएम शिवराज ने बुलाई कैबिनेट बैठक, संबल योजना व मानदेय वृद्धि के साथ एक दर्जन से अधिक प्रस्ताव पर लग सकती है मुहर

ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में सिंधिया को तरजीह दी गई है।

इसके अलावा, संगठन ने ग्वालियर संसदीय क्षेत्र में केंद्रीय मंत्री सिंधिया को प्राथमिकता देने का विकल्प चुना है। ग्वालियर जिले की छह विधानसभा सीटों में से दो पर सिंधिया समर्थकों को टिकट मिला है। ग्वालियर सीट से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर का नाम आना लगभग संभव है।

सिंधिया का भाजपा में वर्चस्व भी उल्लेखनीय है।

यह पूरी तरह से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस में भी ज्योतिरादित्य सिंधिया की उतनी ही ताकत है जितनी भाजपा में है। ग्वालियर की भितरवार सीट पर लंबे समय से बीजेपी के कई दिग्गज उम्मीद लगाए बैठे थे, जिनमें सबसे बड़ा और अहम नाम पूर्व मंत्री जयभान सिंह पवैया का है।