MP News: सीएम शिवराज आज प्रदेश को देंगे देश की पहली सोलर सिटी की सौगात, सालाना लगभग 13747 टन CO2 के उत्सर्जन में आएगी कमी

Table of Contents

MP News Update

मध्यप्रदेश विधानसभा(MP Election 2023) में अब दो महीने का ही समय शेष है ऐसे में सीएम शिवराज प्रदेश की जनता को एक के बाद एक सौगात देते नज़र आ रहे हैं. जहां कल ही उन्होंने प्रदेश को एक और जिले की सौगात दी थी वहीं आज इसी कड़ी को आगे बढ़ाते हुए वे मध्यप्रदेश(MP News) की जनता को देश की पहली सोलर सिटी की सौगात देने वाले हैं.

CM Shivraj Singh
CM Shivraj Singh

देश की पहली सोलर सिटी की सौगात 

जलवायु परिवर्तन का भारत समेत पूरी दुनिया में अब बड़ा असर देखने को मिलने रहा है. ऐसे में जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों जैसे कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 2070 तक नेट जीरो भारत के हर राज्य में एक सोलर सिटी विकसित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी कड़ी में पहला कदम उठाते हुए सीएम शिवराज आज देश की पहली सोलर सिटी साँची का लोकार्पण करेंगे। बता दें कि साँची सोलर सिटी की मदद से सालाना लगभग 13747 टन कार्बन डाई आक्साईड के उत्सर्जन में कमी आएगी, जो कि लगभग 2.3 लाख वयस्क वृक्षों के बराबर है।

Read More: MP ELECTION 2023 से पहले सीएम शिवराज का बड़ा ऐलान, बोले- ‘अब मैहर भी बनेगा नया जिला’

लोगों को मिलेगा रोजगार 

साँची को सोलर सिटी के तौर पर विकसित करने से एक तरफ जहां इको फ्रेंडली सुविधाओं के जरिए पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में सहयता मिलेगी वहीं इसके साथ ही यह शहर के गरीबों के लिये रोजगार का अच्छा माध्यम बनेगा तथा इसकी बिजली की खपत भी कम होती है।