MP News : सीएम शिवराज ने 108 फीट की आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का किया आवरण, रखी अद्वैत लोक की आधारशिला

Table of Contents

MP News Update

MP News :सीएम शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chauhan) ने आज ओंकारेश्वर स्थित ओंकार पर्वत पर स्थापित आदिगुरु शंकराचार्य की 108 फीट की प्रतिमा का संतों की मौजूदगी और वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अनावरण किया। एकात्मकता की प्रतीक इस प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ का नाम दिया गया है।

mp news LIVE 108 feet statue of Adiguru Shankaracharya
LIVE 108 feet statue of Adiguru Shankaracharya

रखी अद्वैत लोक की आधारशिला

स्वामी अवधेशानंद गिरी और दूसरे संतों की मौजूदगी में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच आज सीएम शिवराज ने एकात्मकता की प्रतीक आदिगुरु शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण किया। इसके वे बाद अस्थायी एलिवेटर से 75 फीट ऊपर पहुंचकर पूजा अर्चना कर प्रतिमा की परिक्रमा भी की। इसके साथ ही अद्वैत लोक के लिए भूमि पूजन हुआ और CM ने इसकी आधारशिला रखी। 11.5 हेक्टेयर जमीन पर निर्माण किये जा रह यह अद्वैत लोक 2026 तक बनकर तैयार हो जायेगा। बता दें कि इसी लोक के मध्य में बनी ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ का आज सीएम ने अनावरण किया है.

Read More: MP NEWS: “मुख्यमंत्री कृषक मित्र योजना” को किया गया लॉन्च, जानें कैसा होगा योजना का स्वरूप

100 टन वजनी है ये प्रतिमा

ओंकारेश्वर स्थित ओंकार पर्वत पर स्थापित आदिगुरु शंकराचार्य की यह प्रतिमा एकात्मकता का प्रतीक है इसलिए इसे ‘स्टैच्यू ऑफ वननेस’ का नाम दिया गया है. 100 टन वजनी इस प्रतिमा में 12 साल के आचार्य शंकर की झलक है बता दें कि इसी उम्र में वे ओंकारेश्वर से वेदांत के प्रचार के लिए निकले थे.