MP Election 2023 : बीजेपी ने छुड़ाए कांग्रेस के पसीने, चुनाव में दिग्गजों को उतार कर सौंपी कमान

 

MP इलेक्शन में उतारे दिग्गज लोग

MP Election 2023: बीजेपी सरकार (BJP Sarkar)की ऐसी रणनीति से कांग्रेस की नाम ने दम कर रही मोदी सरकार, बीजेपी ने दिग्गज नेताओं को दौड़ में उतारकर मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल करने की कोशिश की है. इससे भौगोलिक, जातिगत और राजनीतिक पहेलियों को सुलझाने में भी मदद मिली है। मालवांचल में पार्टी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने संदेश दिया, जबकि महाकोशल में प्रहलाद सिंह पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते और राकेश सिंह को मैदान में उतारकर समीकरण साधे गए। पटेल लोधी समुदाय से हैं, कुलस्ते आदिवासी हैं और राकेश ऊंची जाति के हैं।

इसी तरह ओबीसी नेता गणेश सिंह और रीति पाठक ने विंध्य में स्थानीय और जातिगत समीकरणों पर काम किया है। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ग्वालियर-चंबल क्षेत्र में संदेश दिया। साफ है कि बीजेपी ने इन सभी शख्सियतों को मैदान में उतारकर कांग्रेस की रणनीति पर पानी फेर दिया है।

बीजेपी ने तीन विधायकों के टिकट काट दिए हैं. उन्होंने मैहर, नरसिंहपुर और सीधी के विधायकों के टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लगाया है। अब तक पार्टी ने 75 खाली सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहचान कर ली है।

 MP Election 2023: Congress shocked by BJP's master stroke
MP Election 2023: Congress shocked by BJP’s master stroke

केंद्रीय मंत्री और सांसद अपने-अपने गढ़ के क्षत्रप हैं

विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा की 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची में तीन केंद्रीय मंत्रियों सहित सात सांसदों को नामित किया गया है। विधानसभा चुनाव लड़ रहे केंद्रीय मंत्री और प्रमुख नेता सभी अपने-अपने गढ़ के क्षत्रप हैं। इनमें से चार नेता मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार भी हैं, हालांकि मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री के लिए एक भी चेहरे पर पार्टी सहमत नहीं है।

इससे साफ पता चलता है कि इन महान नेताओं को चुनाव जीतने के साथ-साथ अपने विभिन्न क्षेत्रों को भी संभालना होगा। इनमें केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (ग्वालियर-चंबल), प्रह्लाद पटेल और फग्गन सिंह कुलस्ते, भाजपा के मुख्य सचेतक राकेश सिंह (महाकोशल) और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (मालवांचल) शामिल हैं। चुनाव में भाग लेने वाले अन्य सांसदों में गणेश सिंह, राव उदय प्रताप सिंह और रीति पाठक शामिल हैं।

Read More: MP NEWS : दूसरी लिस्ट के अनुसार सिंधीयो का दबदबा हुआ बुलंद, बीजेपी ने किये अपने वादे पुरे

BJP ने करी सूचियां जारी

दो महीने में बीजेपी ने दो सूचियां जारी कर 78 उम्मीदवार उतारे हैं. 39 उम्मीदवारों की पहली सूची 17 अगस्त को सार्वजनिक की गई थी, और 39 नामों की दूसरी सूची 25 सितंबर को सार्वजनिक की गई थी। इस सूची में 23 नाम ऐसे हैं जो 2018 के चुनाव में हार गए थे। बीजेपी ने इन उम्मीदवारों पर एक बार फिर दांव लगाया है. पार्टी ने उन उम्मीदवारों को उसी विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है, जहां से वे हारे थे।