Bhopal News: CM Shivraj की घोषणा, भोपाल में बनेगा इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम… मनोज मुंतशिर बोले- भोपाल का नाम भोजपाल हो

Table of Contents

Bhopal News

Bhopal News: भोपाल गौरव दिवस के मौके पर आयोजित भव्य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज भोपाल का स्वतंत्रता दिवस है। भोपाल को आजादी इतनी आसानी नहीं मिली थी। ये शहर केवल नवाबों का नहीं बल्कि राजा भोज ने बसाया है। इस भव्य कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने ऐलान किया कि भोपाल में इंटरनेशनल स्तर का क्रिकेट ग्राउंड का निर्माण कराया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम आयोजित के लिए एक कंवेंशन सेंटर बनाया जाएगा।

8 लेन का एलिवेटेड कॉरिडोर भी बनाया जाएगा

इन घोषणाओं के साथ सीएम शिवराज ने अगले साल 1 जून को सराकारी छुट्टी का भी ऐलान किया। उन्होंने आगे कहा कि होशंगाबाद रोड पर 8 लेन का एलिवेटेड कॉरिडोर भी बनाया जाएगा। इसकी एक भुजा सीधे इंदौर रोड से जोड़ी जाएगी। इस कार्यक्रम के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल की ये आवाज पूरे मध्य प्रदेश में गूंजनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भोपाल की आजादी के लिए रानी कमलापति ने जलसमाधि ले ली थी। इसलिए हमने हबीबगंज का नाम बदलकर रानी कमलापति रख दिया।

भोपाल का नाम भोजपाल हो: मुंतशिर 

भोपाल गौरव दिवस पर राजधानी के मोतिलाल नेहरु स्टेडियम में भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस प्रोग्राम में गायिका श्रेया घोषाल और गीतकार मनोज मुंतशिर भी शामिल हुए। बता दें कि मनोज मुंतशिर ने खुले मंच से भोपाल को भोजपाल करने की बात कही। उन्होंने कहा कि शिव के राज में भोपाल का नाम भोजपाल नहीं होगा तो कब होगा? वहीं दूसरी ओर श्रेया घोषाल ने मंच से समा बांध दिया और लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

नवाब ने भोपाल को भारत में विलय कराने के लिए मना कर दिया था 

सीएम शिवराज ने कहा कि भोपाल के नवाब ने आजादी के समय भारत में विलय करने से इंकार दिया था। तब यहां पर लोगों ने एकजुट होकर विलीनीकरण आंदोलन चलाया। इसमें भाई रनकुमार, प्रो. अक्षर कुमार, पंडित उद्धव दास मेहता, पूर्व उप राष्ट्रपति शंकर दयाल शर्मा, बालकृष्ण गुप्ता, ठाकुर लाल सिंह मथुरा बाबू समेत अनेक लोगों ने इस आंदोलन में बड़ी संख्या में भाग लिया और वोरस में तिरंगा फहराया था। इसमें चार लोग वोरस में शहीद भी हुए थे, मैं आज भोपाल की धर्ती से उन शहीदों को सादर प्रणाम करता हूं।