टीवी के रियलिटी शो की कड़वी सच्चाई !

दोस्तों , छुट्टी के दिन हमारा ज्यादातर टाइम टीवी शो देखने में ही जाता है। इंडिया में आजकल कई रियलिटी शो पॉपुलर हो गए है और वीकेनड पर तो रियलिटी शो की लाइन लगी रहती है। तो क्या आप जानते है ये शोज असल में बहुत ही फेक और स्क्रिप्टेड होते है ? अपनी टीआरपी बढ़ाने के लिए लोगो के इमोशंस से खिलवाड़ करते है। ऐसे शोज आपके इमोशंस इस्तेमाल कर आपको अपना फैन बनाते है और आपके इमोशंस से ही पैसे कमाते है। और आप लोग अपने सुपरस्टार्स को लेकर लड़ते रह जाते है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ रियलिटी शोज की असलियत बताएँगे।

1) इंडियन आइडल  – दोस्तों अगर आप इंडिया में है तो ये शो जरूर देखा होगा। ये शो इतना रुलाता है कि इसपर जोक्स तक बन जाते है। इस शो में लोग इतना रट है कि जैसे गाने का नहीं , रोने का कम्पटीशन चल रहा हो। यहाँ जो भी कंटेस्टेंट आता है , उसकी कहानी इतनी दर्द भरी बताई जाती है कि कोई भी बिना रोये रह नहीं पाता। इस शो पर भी कई आरोप लगे हैं. इस शो पर कुछ युवाओं ने आरोप लगाया है कि इसमें ऑडीशन के समय अमानवीय व्यवहार होता है और भेदभाव किया जाता है. जजेस घड़ियाली आंसू बहाते हैं. रियल टैलेंट की बजाय मनोरंजन और टीआरपी पर ध्यान ज्यादा रहता है.

2) कौन बनेगा करोड़पति  – दोस्तों ,सोनी टीवी पर एक ऐसा भी रियलिटी शो आता है जिसे जीतकर भी आप अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते हो। सोनी टीवी पर सैटरडे संडे आने वाले टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति को तो आप जरूर जानते होंगे। जहाँ बच्चन साहब आकर न जाने कितनी भाषाओ में नमस्कार करते है। दोस्तों ,इस शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ पर ये आरोप लगे हैं कि इस शो में प्रतियोगियों के बारे में संघर्ष की झूठी कहानियां दिखाई जाती हैं. ऐसा दर्शकों की सहानुभूति पाने और शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा प्रतियोगी इनाम में जीती रकम यानी पूरे एक करोड़ रूपए घर नहीं ले जा पाते, इसमें से सारे टैक्स काटकर लगभग 70 लाख रूपए ही उन्हें मिल पाते हैं. इसके अलावा रकम ज्यादा होने पर ऑडियंस पोल में धांधली के आरोप भी इस शो पर लगे हैं.

3) बिग बॉस – बिग बॉस का हर सीज़न अपने पहले सीज़न का रिकॉर्ड तोड़ देता है. सलमान खान द्वारा होस्ट किया जाने वाले रियलिटी शो बिग बॉस भी आरोपों से बच नहीं पाया है. बिग बॉस शो पर आरोप हैं कि शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए इसमें लव स्टोरी, झगड़े, गाली-गलौज का सहारा लिया जाता है. यदि कोई कंटेस्टेंट शो की टीआरपी बढ़ाने में सक्षम नहीं है, तो उसे शो से बाहर कर दिया जाता है, इसी तरह शो की टीआरपी बढ़ाने वाले कंटेस्टेंट को शो में फिर से बुला लिया जाता है. आप शो में कंटेस्टेंट को खाना बनाते और सफाई करते हुए देखते हैं, लेकिन आरोप ये भी है कि कई बार अन्य कर्मचारी खाना बनाते और सफाई भी करते हैं. खबर तो ये भी है कि कंटेस्टेंट को शराब तक पहुंचाई जाती है. इस बात में कितनी सच्चाई है, ये तो शो मेकर्स ही जानें, लेकिन बिग बॉस शो को लेकर ऐसी ख़बरें अक्सर सुर्ख़ियों में रहती हैं.

4) इंडियाज गॉट टैलेंट – इंडियाज गॉट टैलेंट शो पर भी आरोप लगाए गए हैं कि इसमें वास्तविक प्रतिभाओं का समर्थन करने के बजाय दर्शकों को खुश करने और पैसा बनाने के लिए योजना बनाई गई है. इस शो में वही दिखाया जाता है, जिससे मनोरंजन और टीआरपी को बढ़ाया जा सके.

5) एमटीवी स्प्लिट्सविला की – एमटीवी स्प्लिट्सविला पर भी कई आरोप लगाए जा चुके हैं. इस शो के लिए कहा जाता है कि इसमें बड़े ही नाटकीय रूप के प्यार, दोस्ती, ब्रेकअप आदि को दिखाया जाता है और जानबूझकर भाषा में शालीनता नहीं रखी जाती है ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा टीआरपी मिल सके।