Rajasthan Election 2023 को लेकर क्या है BJP का मेगा प्लान, क्या 3 दशकों से चले आ रहे रिवाज को कायम रख पाएगी बीजेपी

Table of Contents

Rajasthan Election 2023

इसी साल नवंबर महीने में राजस्थान विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में एक तरफ जहां कांग्रेस आयेदिन बढ़ते अंतर्द्वंद से त्रस्त होने के बावजूद भी पिछले तीन दशकों से चले आ रहे रिवाज को तोड़ने की बात कह रही है वहीं दूसरी तरफ इसके उलट बीजेपी द्वारा इस रिवाज को इस बार भी बरकरार रखने का वादा किया जा रह है. ऐसे में रोजाना तूल पकड़ती सियासी गर्मी को देखते हुए हम आपको बताने जा रहे हैं वो 3 मेगा प्लान जो तय करेंगे Rajasthan Election 2023 में बीजेपी की वापसी की राह.

 

BJP's Mega Plan for Rajasthan Election 2023
BJP’s Mega Plan for Rajasthan Election 2023

BJP का मेगा प्लान

राजस्थान में एक बार फिर कमल खिलाने के लक्ष्य को लेकर बीजेपी ने आगामी विधानसभ चुनाव की रणनीति तैयार कर ली है. इस प्लान में बीजेपी द्वारा हर वर्ग हुए 3 बड़े मेगा प्लान तैयार कर लिए हैं जिसके बदौलत बीजेपी के वरिष्ठ नेताओं द्वारा आगामी राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मात देने की बात कही जा रही है.

 

1. महिलाओं के जरिये वापसी करेगी बीजेपी

Rajasthan sees 73 pc voter turnout | Deccan Herald

भाजपा द्वारा शुरू से ही महिला सशक्तीकरण पर विशेष ध्यान दिया गया है. फिर चाहे वो उज्जवला योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की महिला सदस्यों को मुफ्त रसोई गैस (एलपीजी) का कनेक्शन मुहैया करना हो या महिलाओं को रोजगार प्रदान कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही फ्री सिलाई मशीन योजना हो. ऐसे में भाजपा द्वारा आगामी Rajasthan Election 2023 में प्रदेश की सभी महिलाओं को अपनी तरफ रिझाने के लिए लाभार्थी महिलाओं से सीधा संपर्क करने की कोशिश की जा रही है।

 

2. नए मतदाताओं को रिझाएगी भाजपा

National Voters' Day: Election Commission Launches Digital Voter-ID Cards;  PM Modi Lauds EC's 'Remarkable Contribution'

आपको याद दिला दें की 2019 लोकसभा में नए मतदातों को रिजाने के लिए बीजेपी ने ‘पहला वोट मोदी को’ नाम से एक अभियान चला गया था और इस चुनाव का नतीजा क्या आया था ये तो शायद ही आपको बताना पड़ेगा। सूत्रों की मानें तो एक आगामी विधानसभा चुनाव हेतु भाजपा एक बार फिर नए मतदाताओं को अपने तरफ रिझाने के लिए ऐसा ही मास्टर प्लान तैयार कर रही है. जिसमें हर बूथ स्तर पर नए मतदाताओं को भाजपा से जोड़ें के लिए सम्मेलन आयोजित किया जा रहा है.

3. पार्टी विस्तार पर जोर

सूत्रों की मानें तो आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने ऐसे एक्टिव नेताओं की सूची तैयार की है जो पार्टी को पर्याप्त समय देते हैं. इस सूची में आने वाले नेताओं को पार्टी हाई समान ने बूथ स्तर तक पार्टी का विस्तार करने की जिम्मेदारी सौंपी है. इसी के तहत बीते शुक्रवार को प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी गोपाल लाल मीणा, पूर्व आईपीएस रामदेव सिंह खैरवा, पूर्व आईएएस पृथ्वीराज मीणा, पूर्व कमिश्नर भारतीय राजस्व सेवा सीआर मीणा और गंगापुर सिटी के ब्राह्मण समाज अध्यक्ष और विप्र फाउंडेशन के प्रदेश महामंत्री हेमंत शर्मा को भाजपा का दुपट्ठा पहनाकर भाजपा की सदस्यता दिलाई।

राजनितिक विषेशज्ञों की मानें तो बीजेपी इस बार अपने चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यता इन्हीं 3 प्लान पर काम करते हुए पिछले तीन दशकों से चले आ रहे रिवाज को कायम रखने की कोशिश करेगी।