Noida News : मार्च तक एक्वा और ब्लू लाइन का काम होगा खत्म , 45% हो चूका है पूरा

Table of Contents

नॉएडा एक्वा और ब्लू लाइन

नोएडा मेट्रो (Noida News)रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड और दिल्ली(Delhi NCR) मेट्रो से रोजाना यात्रा करने वाले 50 हजार लोगो को मिलेगी नयी सुविधा। छह महीने में एक्वा लाइन के सेक्टर-51 और ब्लू लाइन के सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन स्काईवॉक से जुड़ जाएंगे। स्काईवॉक के निर्माण से लगभग 50,000 यात्रियों को लाभ होगा जो नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएमआरसी) और दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) दोनों स्टेशनों से प्रतिदिन यात्रा करते हैं। पिछले चार महीनों से इसका विकास चल रहा है। इसे पूरा करने की समय सीमा 31 मार्च निर्धारित की गई है। अब तक लगभग 45 प्रतिशत कार्य हो चुका है।

दरअसल, नोएडा सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा तक एक्वा लाइन कॉरिडोर और पास से गुजरने वाली ब्लू लाइन कॉरिडोर के बीच की दूरी लगभग 420 मीटर है। दोनों स्टेशनों को जोड़ने वाला कोई साझा प्लेटफार्म नहीं है। कॉरिडोर के विकास के दौरान उपेक्षा के कारण, हजारों यात्रियों को वर्तमान में ट्रेन बदलने के लिए स्टेशन से उतरना और पैदल चलना पड़ता है। हालाँकि, NMRC ने ई-रिक्शा के लिए योजनाएँ विकसित की हैं। हालाँकि, यह भी इस समय यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए अपर्याप्त है। इससे यात्रियों को काफी असुविधा होती है. नोएडा प्राधिकरण ने इस समस्या के समाधान के लिए एक स्काईवॉक विकसित करने का इरादा किया है।

Noida News : Noida: Aqua and Blue Line will be connected by March
Noida News : Noida: Aqua and Blue Line will be connected by March

जल्दी होगा पूरा

इसका निर्माण कार्य एक मई को शुरू हुआ था। प्रतिष्ठान तैयार होने के बाद स्टील गार्डर और अन्य वामपंथी तत्व डाले जा रहे हैं। इसका आधार स्काईवॉक का निर्माण किया जाएगा। स्काईवॉक में पूरी तरह से एयर कंडीशनिंग होगी। यह 6.3 मीटर का सिलेंडर है। इसका लेखक 230 मीटर वजन वाला होगा। इसकी इमारत की लागत लगभग 25 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। ऐसे में सिविल कार्य पर 10.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे। शेष का उपयोग विद्युत एवं अन्य परामर्श के लिए किया जाएगा।

एक्वा लाइन लैपटॉप की सुपरमार्केट भी अटकी हुई

एक्वा लाइन एक्सटेंशन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) भी साझा मंच की कमी के कारण रुकी हुई है। केंद्र सरकार के मंत्रालय ने इसे मंजूरी नहीं दी है. एनएमआरसी के मुताबिक, स्काईवॉक समस्या का पूरी तरह समाधान कर देगा। हालांकि, सरकार फिलहाल एनएमआरसी के मामले को स्वीकार नहीं कर रही है। उनके मुताबिक ऐसा विकल्प स्थापित किया जाना चाहिए जिससे दोनों लाइनें एक कॉमन प्लेटफॉर्म के जरिए जुड़ी हों. हालाँकि, गहन विचार के बावजूद, ऐसी कोई योजना विकसित नहीं की गई है। इसी कारण विस्तार योजना रुकी हुई है।

Read More: NOIDA NEWS: प्रदूषण पर नॉएडा प्राधिकरण का जबरदस्त वार, शहर को मिलेगा 7000 लीटर क्षमता वाला ट्रक माउंटेड वाटर स्प्रिंकल

इसमें होगा फायदा

आइकिया के पास सेक्टर-51 और सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशनों के बीच जमीन का एक ब्लॉक है। दावा किया गया कंपनी का निर्माण कार्य यहां हो रहा है। कंपनी की योजना अगले कुछ वर्षों में इस क्षेत्र में एक स्टोर खोलने की है। उस समय, यह स्काईवॉक उपरोक्त स्टोर तक पहुंच भी प्रदान करेगा। इसे इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि यात्री दोनों स्टेशनों से बाहर निकलने के बाद सीधे आइकिया शॉप तक जा सकते हैं। लिफ्ट और अन्य माध्यमों से केंद्र में लैंडिंग और स्टोर लेवल को इससे जोड़ा जाएगा। इस संबंध में एक रणनीति पहले ही विकसित की जा चुकी है।