Election Commission की 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस, पांच राज्यों के चुनाव तारीखों के ऐलान का लगया जा रहा कयास

Table of Contents

Election Commission Press Conference Update

Election Commission: इसी साल देश के 5 बड़े राज्यों में विधान सभा चुनाव होने हैं जिसको लेकर चुनाव आयोग की टीम ने इन सभी राज्यों का दौरा कर लिया है. ऐसे में आज निर्वाचन आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। सूत्रों की मानें तो इस कॉन्फ्रेंस में पांच राज्यों में होने वाले चुनावों का एलान किया जा सकता है।

Election Commission  Election Commission PC Live: Election Commission conference at 12 o'clock
Election Commission Election Commission PC Live: Election Commission conference at 12 o’clock

एक चरण में चुनाव संभव

निर्वाचन आयोग ने आज दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है जिसमें अगर राजनीतिक सूत्रों की मानें तो पाँचों राज्यों की 679 विधानसभा सीट पर चुनाव तारीखों का ऐलान किया जा सकता है. सूत्रों की मानें तो वर्ष 2018 में हुए विधानसभा चुनावों की तर्ज पर इस बार भी राजस्थान(Rajasthan), मिजोरम, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक चरण तथा नक्सल प्रभावित छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान हो सकता है। यही नहीं बीते दिन चुनाव आयोग की पुलिस, सामान्य और व्यय पर्यवेक्षकों के साथ दिन भर चली बैठक में यह सुनिश्चित किया गया कि आदर्श आचार संहिता प्रभावी ढंग से लागू हो और धन तथा बाहुबल चुनाव को किसी तरह प्रभावित न कर सकें।

Read More: UP NEWS : जल्द मिलने वाली हैं अंतरराष्ट्रीय हवाई सेवा , नॉएडा से जाएंगी फ्लाइट दुबई से लेकर सिंगापुर जैसी जगह पर

नवंबर के दुसरे माह में चुनाव संभव

समाचार पत्रों और राजनितिक विषेशज्ञों की मानें तो नवंबर के दूसरे हफ्ते से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान कराया जा सकता है और नतीजे 15 दिसंबर से पहले घोषित किए जा सकते हैं। दरअसल मिजोरम विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर जबकि राजस्थान विधानसभा का कार्यकाल 14 जनवरी, मध्य प्रदेश 6 जनवरी, तेलंगाना 16 जनवरी और छत्तीसगढ़ विधानसभा का कार्यकाल 3 जनवरी को समाप्त हो रहा है।