Board Exam 2024: वर्ष में दो बार होंगी बोर्ड परीक्षाएं, 11वीं और 12वीं के बच्चे पढ़ेंगे दो भाषाएं: केंद्र सरकार

Table of Contents

Board Exam 2024

Board Exam 2024: बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर सामने आई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा है कि अब बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार होंगी। यहीं नहीं, 11वीं और 12वीं क्लास की दो भाषाओं का अध्ययन करना अनिवार्य होगा। बुधवार को केंद्र सरकार ने शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप शिक्षा प्रणाली में बदलाव की घोषणा करते हुए कहा कि 2024 शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्यपुस्तकें विकसित की जाएंगी।

Transforming Education with Biannual Assessments
Transforming Education with Biannual Assessments

साल में होगी दो बार परीक्षाएं

एजुकेशन मिनिस्ट्री द्वारा पाठ्यक्रम ढांचे की घोषणा की गई है, अब नए पाठ्यक्रम के मुताबिक साल में दो बार बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। साथ ही छात्र-छात्राओं को सर्वश्रेष्ठ अंक बरकरार रखने की इजाजत होगी। अब नए नियमों अनुसार छात्र-छात्राएं कोचिंग की तर्ज पर रट्टा मारने की परंपरा को दरकिनार किया जाएगा। ताकी उनकी समझ और दक्षता को बेहतर किया जा सके।

ये भी पढ़ें- G20 SUMMIT: सितंबर के इन तीन दिनों तक दिल्ली रहेगी बंद, ये रूट होंगे डायवर्ट… जानें पूरी डिटेल

अब स्टूडेंट्स अपनी मर्जी के चुन सकेंगे सब्जेक्ट 

अब नए पाठ्यक्रम के अनुसार छात्र-छात्राओं के स्ट्रीम भी सीमित नहीं रहेगा और अब वह किसी भी विषय का चयन कर सकते हैं। आर्ट्स का स्टूडेंट साइंस का भी सब्जेक्ट का चयन कर सकता है और साइंस का स्टूडेंट्स आर्ट्स के विषयों का चयन कर सकता है। साथ ही स्कूल बोर्ड की उचित मांग के अनुसार परीक्षा की पेशकश करने की क्षमता भी विकसित होगी। नई शिक्षा नीति (एनईपी) के अनुसार नए पाठ्यक्रम का खाका तैयार कर लिया गया है. शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि 2024 के शैक्षणिक सत्र के लिए पाठ्य पुस्तकें तैयार की जाएंगी।