G20 Summit: सितंबर के इन तीन दिनों तक दिल्ली रहेगी बंद, ये रूट होंगे डायवर्ट… जानें पूरी डिटेल

Table of Contents

G20 Summit:

G20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान 8 से 10 सितंबर तक सार्वजनिक अवकाश भी घोषित किया जा सकता है। इस खबर के आने के बाद से दिल्ली के अलग-अलग बाजार के व्यापारी सकते में आ गए हैं। उनके बीच तरह-तरह के की सवाल उठ रहे हैं। अब कारोबारी भी काफी उलझन में है कि दिल्ली की कौन सी मार्केट बंद रहेंगी और कौन सी नहीं रहेगी।

Diverse Group of  Leaders Engaged in Thoughtful Discussions at the G20
Diverse Group of Leaders Engaged in Thoughtful Discussions at the G20

इस रास्तों पर आ सकती है रूकावट

बता दें कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान ज्यादातर नई दिल्ली का इलाका ही सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला है। लेकिन 10 सितंबर को सेंट्रल, नॉर्थ और ईस्ट दिल्ली में भी कुछ रास्ते दोपहर तक बंद रहेंगे। इस दौरान और बड़े क्षेत्रों में ट्रैफिक भी काफी बाधित रह सकते हैं। ट्रैफिक रूट भी डायवर्ट किए जा सकते हैं और इसके कारण आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें- CHANDRAYAAN 3: आज शाम भारत रचेगा इतिहास, चंद्रयान-3 की होगी सॉफ्ट लैंडिंग… जानें उसके बाद क्या होगा?

नई दिल्ली से लेकर पुरानी दिल्ली तक के लोगों लगाना पड़ेगा लंबा चक्कर

रूट डायवर्जन के बाद दिल्ली में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेश और कश्मीरी गेट बस अड्डा जाना पड़ता है, उनको अब लंबा चक्कर काटकर जाना पड़ सकता है। इस परिस्थिति को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से एक्स्ट्रा टाइम लेकर चलने और मेट्रो से सफर करने की सलाह दी है। सूत्रों के मुताबिक, 10 सितंबर को जी-20 के आमंत्रित राष्ट्रध्यक्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट पहुंचेंगे।

महात्मा गांधी को देंगे राष्ट्रध्यक्ष श्रद्धांजलि

राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद राष्ट्रध्यक्षों का औपचारिक तौर पर एक जॉईंट फोटो सेशन भी होगा। बता दें कि 10 सितंबर को राजघाट के आसपास के इलाकों में भी सुरक्षा कड़ी की जाएगी। राजघाट के चारों तरफ के तीन-चार किमी के दायरे में ट्रैफिक की आवाजाही पर प्रतिबंधित लगाया जा सकता है। यह डायवर्जन 10 तारीख की सुबह 5 बजे से दोपहर 2 बजे तक लागू रहने की संभावना है। ऐसे में 10 सितंबर को संडे के दिन लोगों का दोपहर बाद ही घरों से निकलना बेहतर रहेगा।