सभी को साथ लेकर चलने की ज़रूरत, दुनिया को होना होगा एकजुट – मोदी जी

    Table of Contents

    कोई गाँव न रहे विकास से वंचित

    चित्र साभार: गूगल
    चित्र साभार: गूगल

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने आज हैदराबाद में सयुंक्त राष्ट्र विश्व भू स्थानिक अतर्राष्ट्रीय कांग्रेस का उद्घाटन किया। मोदी जी ने कहा कि कांफ्रेस का उद्देश्य गाँव को काबिल बनाना है। कोई भी गाँव विकास से वंचित नहीं रहना चाहिए। यह एक ऐसा विषय है जिसे भारत द्वारा उठाये गए मुद्दों के रूप में देखा जाता है।

    डिजिटलीकरण से हुआ लोगों को फायदा

    प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा कि भारत की विकास यात्रा के दो ज़रूरी स्तम्भ हैं। तकनीक और प्रतिभा। तकनीक बदलाव लाती है। प्रधानमंत्री स्वमित्व योजना इस बात का उदाहरण है कि डिजिटलीकरण से लोगों को क्या फायदा होता है। हम गाँवों में नक्शा बनाने के लिए ड्रोन का प्रयोग कर रहे हैं, इसकी वजह से गाँव के लोगों को उनकी संपत्ति का कार्ड मिल रहा है।

    कोरोना ने सिखाया एकजुट होना

    प्रधानमंत्री मोदी जी ने कहा की इसी तकनीक की मदद से हमने कोविड के दौरान गरीबों की सहायता की थी। इस तकनीक ने 80 करोड़ लोगों को कोरोना काल के दौरान फायदा पहुंचाई है। कोरोना ने विश्व को एकजुट होना सिखाया है। कोरोना के दौरान लोगों को दवाएं, चिकित्सा, उपकरण, कई चीज़ों की आवश्यकता थी, इस तकनीक के जरिये ही दुनिया में वैक्सिनेशन अभियान अच्छे से चलाया गया।

    युवा प्रधान देश है भारत

    नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि भारत एक युवा प्रधान देश है और इसमें कुछ नया करने की ललक और भावना है। हम विश्व के शीर्ष स्टार्टअप हब से हैं। 2021 के बाद हमने भारत की युवाओं के प्रतिभा के कारण युनिकार्न की संख्या को दोगुना कर दिया है।