साउथ अफ्रीका का यह क्रिकेटर है हनुमान भक्त, भारत के खिलाफ की है कप्तानी, UP से भी है ताल्लुक

    इस समय भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज चल रही है, जिसमें भारतीय टीम (Team India) ने दूसरा वनडे में 7 विकेट से अपने नाम कर लिया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका की तरफ से एक ऐसा प्लेयर भी सामने आया है, जिसने इस मैच में कप्तानी संभाली है और वह हनुमान भक्त (Hanuman Devotte) भी है। यह खिलाड़ी जादुई गेंदबाजी में माहिर है और उसका भारत के उत्तर प्रदेश राज्य से भी गहरा नाता है।

    साउथ अफ्रीका का यह खिलाड़ी हनुमान भक्त है

    भारत के खिलाफ दूसरे वनडे मैच में साउथ अफ्रीका के नियमित कप्तान टेम्बा बाबुमा (Temba Bavuma) की तबियत ठीक नहीं थी। इसी वजह से उनकी जगह केशव महाराज (Keshav Maharaj)  ने कप्तानी की जिम्मेदारी संभाली। लेकिन वह अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका को जीत नहीं दिला पाए। केशव महाराज ने साउथ अफ्रीका के लिए 7 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है।

    Keshav Maharaj is Hanuman Devotte

    केशव महाराज भारतीय मूल के हैं और साउथ अफ्रीका में रहते हैं। वहां की तरफ से क्रिकेट खेलते हैं। वहीं उनके पूर्वज 874 में भारत से डर गए नौकरी की तलाश में गए थे, फिर वहीं बस गए उनके पूर्वज उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले के रहने वाले थे।

    केशव सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव रहते हैं और वह अफ़्रीका में रहकर भी हिंदू रीति रिवाजों को मानते हैं और हनुमान जी के बड़े भक्त हैं वह आए दिन सोशल मीडिया पर हनुमान जी के प्रति प्रेम जाहिर करते रहते हैं। भारत के खिलाफ टी-20 मैच से पहले वह पद्मनाभस्वामी मंदिर में भगवान विष्णु के दर्शन करने के लिए गए थे। वहीं कई बार भारतीय पारंपरिक वेशभूषा और धोती कुर्ता पहने हुए भी उनको देखा जा सकता है।

    यह खिलाडी साउथ अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्मेट में क्रिकेट खेला चूका है। अफ्रीकी टीम के लिए 45 टेस्ट मैचों में 154 विकेट, 26 वनडे मैचों में 28 विकेट और 21 टी20 मैचों में 19 विकेट अब तक अपने नाम किए हैं।