करीब 30 साल पहले कपिल देव ने भी किया मांकडिंग से आउट, दीप्ति शर्मा जैसे मचा था बवाल

    इस समय मांकडिंग (Mankad Rule) नियम के खिलाफ सभी लोग अपनी अपनी अलग-अलग राय रख रहे हैं। क्रिकेट मैच के दौरान कई तरह के नियम है, उसमें से एक नियम मांकडिंग भी है। लेकिन इस समय दीप्ती शर्मा (Deepti Sharma) का विवाद चर्चा में बना हुआ है।

    मांकडिंग नियम को लेकर कपिल का सुझाव

    इसी तरह का विवाद 30 साल पहले कपिल देव (Kapil Dev) के साथ भी हुआ था। इसी तरह से उन्होंने दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पीटर को रन आउट किया था। कपिल से जुड़ी यह घटना दिसंबर की है जो कि 1992 में हुई थी।

    Kapil Dev on Deepti Sharma Mankad (1)

    इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय महिलाओं की सीरीज जीत में भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा के “मांकड आउट” से इंग्लैंड के पुरुष क्रिकेटर इसका विरोध कर रहे है। इंग्लैंड के कई क्रिकेटर इस नियम को खेल भावना के विरुद्ध बता रहे हैं और अपना अलग अलग तरह का ज्ञान दे रही है। लेकिन दीप्ति शर्मा को ना केवल कप्तान हरमनप्रीत कौर सहित सभी दिग्गजों का समर्थन मिला है, बल्कि पूर्व क्रिकेटर कपिल देव के इस विषय पर नए सुझाव भी सामने आए हैं।

    कुछ सालों पहले कपिल देव के साथ भी इसी तरह की घटना हुई थी, उन्होंने इसी तरीके से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज पीटर को रन आउट किया था।  उस मुकाबले में उन्हें गाली दिए जाने के बाद भी उन्होंने क्रीज छोड़ना जारी रखा और क्रीज से बाहर निकलना नहीं छोड़ा। उसके बाद कपिल ने उन्हें रन आउट कर दिया।

    इस घटना से पीटर कर्स्टन बुरी तरह खफा हो बेठे और मैदान पर जमकर अपशब्दों का भी प्रयोग किया था। आप समझ सकते हैं, कि 30 साल पहले भी इसी तरह से आउट किया था, तब भी विरोध किया गया था।

    कपिल देव ने इसके लिए एक सुझाव भी दिया है, उनके अनुसार इस नियम के तहत बल्लेबाज को उसके रन से वंचित कर दिया जाना चाहिए। कपिल ने लिखा कि इसे चौहटन करा देना चाहिए और यह एक बेहतर समाधान भी है, जिसके बाद इस तरह की गलतियां करने से बल्लेबाज बचेगा।

    एक अक्टूबर से लागू हो रहे आईसीसी (ICC) के नए नियमों के तहत अब इस तरह से बल्लेबाज के रन आउट होने की घटना को “अनफेयर प्ले” कैटेगिरी नहीं, बल्कि “रन आउट” वर्ग में डाला जाएगा।