क्रिकेट के इन 6 रिकॉर्ड को तोड़ पाना है बहुत मुश्किल, अभी तक नाकाम हुए है सभी क्रिकेटर

    Unbreakable Cricket Records: क्रिकेट की दुनिया में आज ऐसे कई रिकॉर्ड्स बन चुके हैं, जिन्हें तोड़ना बहुत ही मुश्किल है। वही कुछ रिकॉर्ड तो ऐसे हैं, जिन्हें अब तोड़ना नामुमकिन माना जा रहा है। अभी तक क्रिकेटर छह वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ने में नाकामयाब साबित हुए हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही चाहिए वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें तोड़ना हर किसी के बस की बात नहीं है।

    It is very difficult to break these 6 records of cricket, all the cricketers have failed so far

    100 शतक लगाने का रिकॉर्ड

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 100 शतक बनाने का रिकॉर्ड अभी सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिसे तोड़ना शायद ही इस समय किसी बल्लेबाज के बस में है। सचिन तेंदुलकर ने साल 2012 में अपना 100वां इंटरनेशनल शतक लगाया था, जिसे 10 साल हो गए लेकिन अब तक कोई नहीं तोड़ पाया।

    टेस्ट मैचों में 99.94 का औसत

    ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज डोनाल्ड ने ऐसा वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, जिससे अभी तक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। डोनाल्ड ब्रेडमैन के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 99.94 बल्लेबाजी औसत का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है। इसके साथ ही उन्होंने 12 दोहरे शतक का रिकॉर्ड भी बनाया है।

    400 रनों की नाबाद पारी

    ब्रायन लारा ने साल 2004 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ एक टेस्ट मैच में 400 रनों की नाबाद पारी खेली है। 18 साल से दुनिया का कोई भी बल्लेबाज उनके इस रिकॉर्ड को अब तक नहीं तोड़ पाया।

    इंटरनेशनल क्रिकेट में 1300 विकेट

    क्रिकेट जगत में सबसे ज्यादा 1300 विकेट्स लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड श्रीलंका के दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के नाम दर्ज है।  इंटरनेशनल क्रिकेट में मुथैया मुरलीधरन के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ना अभी तक नामुमकिन माना जा रहा है।

    264 रनों की व्यक्तिगत पारी

    वनडे मैच में सबसे अधिक व्यक्तिगत रन बनाने का रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम है, जिन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रनों की व्यक्तिगत पारी खेली है। 8 साल से रोहित शर्मा का यह वर्ल्ड रिकॉर्ड अभी तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है।

    सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड

    वहीं दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के नाम 2015 में सबसे तेज वनडे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने कि 30 गेंदों में ही अपना शतक पूरा किया था 7 साल के बाद भी उनके इस रिकॉर्ड को अब तक कोई बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया।