गुजरात में चुनाव से पहले भाजपा की कोर कमेटी टीम की बैठक, टिकट देने के लिए मंथन

    Table of Contents

    गुजरात विधानसभा चुनाव 

    गुजरात में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले आज 3 नवंबर को भाजपा की राज्य कोर कमेटी की मुख्य बैठक गांधीनगर के कमलम कार्यालय में हो रही है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल, पुरषोत्तम रुपाला और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया समेत कई बड़े नेता इस बैठक का हिस्सा हैं। इस बैठक की अगले तीन दिन तक चलने की संभावना है। बैठक में गुजरात की विधानसभा सीटों पर मंथन किया जाएगा।

    चित्र साभार: गूगल

    गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीटें हैं। इन सीटों पर टिकट वितरण के निर्धारण के लिए भाजपा कोर कमेटी की बैठक रखी गई है।

    उम्मीदवारों के टिकट को लेकर विचार विमर्श 

    भाजपा के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से पहले टिकट वितरण को लेकर यह एक तरह का अभ्यास है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, तीन-तीन नामों का पैनल बनाया गया है। उसके बाद नामों को शॉर्ट लिस्ट किया जाएगा और फिर उन्हें भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति के सामने रखा जाएगा। पार्टी का प्रयास रहेगा कि टिकटों का निर्धारण बहुत पारदर्शी तरीके से किया जाए। क्योंकि हर दल जिताने वाले उम्मीदवारों पर दांव लगाना चाहता है। इसलिए भाजपा का भी यही प्रयास होगा की वो ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दे जो पार्टी को भारी मतों से जिता सकें।

    नए चेहरों को टिकट दे सकती है भाजपा 

    भाजपा पिछले 27 वर्षों से गुजरात की सत्ता में है। इसलिए उसके सामने सत्ता बचाने की चुनौती ज्यादा है। इसलिए पार्टी बड़े स्तर पर टिकटों की छंटनी कर सकती है और नए उम्मीदवारों को टिकट मिल सकता है। भाजपा के 30 से 40 फीसदी तक नए चेहरों को टिकट मिल सकता है। गुजरात में कांग्रेस के अलावा इस बार आम आदमी पार्टी भी भाजपा की लड़ाई को मुश्किल बना रही है। आम आदमी पार्टी इस बार जोरदार तरीके से चुनाव अभियान चला रही है। इसलिए भाजपा हर निर्णय बहुत सूझ बूझ से ले रही है।