दिल्ली में फैला साईबर क्राइम, ये नया तरीका जान लें वरना आप भी हो सकते हैं शिकार..

    देश में 75 करोड़ लोग स्मार्ट फोन का इस्तेमाल कर रहे है, आपकी लाइफ को स्मार्ट बनाने वाले मोबाईल को ही साईबर अपराधियों ने अपना सबसे बड़ा हथियार बना लिया है. देश की राजधानी दिल्ली में सैकड़ो लोगों के मोबाईल पर एसएमएस या Whatsapp के जरिये एसएमएस आया. मैसेज कुछ इस तरह का होता है, your electricity power will disconnected, ये आपको पहले डराते है कि आपकी बिजली का कनैक्शन आज शाम को 6 बजे से काट दिया जाएगा. फिर लोग डर जाते है और फौरन यहां पर किल्क कर देते है. कुछ इसी अंदाज में मैसेज आता है लेकिन यही वो वक्त है जब आपको रहना है सावधान लाइफ इंशॉरेंस पॉलिसी रद्द होने का भी संदेश हो सकता है तो किसी को KBC से जुड़ा हुआ संदेश भी हो सकता है.

    मैसेज का पैर्टन अलग-अलग लेकिन ठगी का ट्रैक एक जैसा होता है. बड़ी बात ये है कि दिल्ली में ही चंद दिनो में 500 से ज्यादा लोगों ने इस संदेश पर दिये हुए नंबर पर फोन घुमाया या फिर दिए हुए लिंक पर किल्क किया..और वो ठगी का शिकार बन गए. ऐसी ही एक रिपोर्ट से हम आपको रूबरू करायेंगे.

    दिल्ली के रहने वाले आदेश गुप्ता, अनुरूध गोयल, किरण सिंह, जैसे सेकड़ों लोगों के मोबाईल पर संदेश की बीप बजी. संदेश पढ़ते ही दिमाग घुम गया. संदेश में लिखा था कि बिल अपडेट नहीं कराया तो आधी रात को बिजली कट जाएगी. हालांकि अनुरुध गोयल को समझने में देर नहीं लगी कि यह संदेश साईबर ठगी को अंजाम देने वाले गैंग का है. क्योकि थोड़े वक्त पहले ही ठीख ऐसे ही संदेश ने उनके खून पसीने की कमाई को लूट लिया था. दरअसल इन दिनों ऑनलाइन ठगी का यह नया हथकंडा, यही मैसेज हैं.

    कुछ लोग किस्मत वाले है, जो बाल-बाल बच गए है, लेकिन दिल्ली पुलिस की साईबर सेल के मुताबिक 500 से ज्यादा लोगों कि किस्मत ऐसी नहीं थी. पुलिस ने आरोपियों के पास से 60 क्रेडिट और डेबिट कार्ड बरामद किए और चेकबुक के साथ-साथ पासबुक भी बरामद किए है. पुलिस ने इनके 100 से ज्यादा बैंक एकाउंट को भी फ्रीज किया है हालांकि मास्टर माइंड अभी पुलिस की गिरफ्त से दूर है यानि वो अपना नया शिकार तलाश रहा है.