साइमन ने फेंकी ऐसी फिरकी कि गेंद को देख हैरत में पड़ा बल्लेबाज, ‘बॉल ऑफ द सेंचुरी’ की रेस में शामिल यह बॉल

    Ball of the Century 2022 : दक्षिण अफ्रीका के इस स्पिनर ने काउंटी क्रिकेट में एक ऐसी गेंद फेंकी है, जिसे समझ पाना शायद किसी बल्लेबाज के बस में नहीं है। इस गेंद को जब आप देखेंगे तो आप भी इसकी फिरकी के कारण चकरा जाएंगे। इतनी ज्यादा फिरकी ली है कि इसे बाल और द सेंचुरी भी कहा जा रहा है और इस समय लोगों के बीच में चर्चा में बनी हुई है।

    कौन है, साइमन रॉस हार्मर

    Ball of The Century

    साइमन रॉस हार्मर का नाम भले ही आपने शायद नहीं सुना हो लेकिन पिछले कुछ दिनों से यह क्रिकेट जगत में चर्चा में बना हुआ है। दक्षिण अफ्रीका के लिए इन्होंने 8 टेस्ट मैच खेले हैं और अपनी एक गेंद को लेकर, यह इस समय चर्चा में आ गए हैं। उन्होंने काउंटी क्रिकेट में एक ऐसा कमाल की गेंद फेंकी है, जिसे समझ पाना शायद बल्लेबाज और आपके लिए मुश्किल होगा। यह गेंद इतनी घूमी कि इसे शताब्दी की गेंद यानी बॉल ऑफ द सेंचुरी भी कहा जा रहा है। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं।

    33 साल के ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर की गेंद को देखकर हर कोई हैरत में पड़ जाएगा। इंग्लैंड के नॉर्थंप्टन में एसेक्स और नॉर्थंप्टनशायर के बीच काउंटी क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर साइमन हार्मर ने अपनी गेंद से विल यंग को बोल्ड किया। यह सब पारी के 16वें ओवर में हार्मर ने विल यंग के सामने जब गेंद फेंकी तो वह वाइड समझकर हट गए। लेकिन इस गेंद को छोड़ना उनके लिए भारी पड़ गया। यंग को लगा कि गेंद निकल जाएगी लेकिन वो ऐसी घूमी कि सीधे विकेट से जा टकराई और वह आउट हो गये। 

    शेन वॉर्न के नाम है बॉल ऑफ सेंचुरी का कारनामा

    अब तक के रिकॉर्ड में बॉल ऑफ द सेंचुरी (Ball Of The Century) का किताब शेन वार्न (Shane Warne) को दिया जाता है। साल 1993 में ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिनर शेन वार्न ऐसी गेंद फेंकी थी, जिसे बाल और द सेंचुरी नाम दिया गया था। दुनिया के सबसे बेहतर स्पिनरों में शुमार शेन वार्न ने इंग्लैंड के माइक गैटिंग कोई गलती हुई गेंद पर बोल्ड किया था। इस गेंद ने इतनी फिरकी ली कि आज भी उस वीडियो को देखते हैं, तो लोग हैरानी में पड़ जाते हैं।