भारतीय टीम को 2007 का T20 World Cup जिताने वाले 11 खिलाड़ी आज इस स्तिथि में है, जानिए पूरी खबर

    भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) अब तक तीन बार वर्ल्ड कप जीत चुकी है, जिसमें 24 सितंबर 2007 को भारतीय टीम ने टी-20 विश्वकप का खिताब जीता था। इस टीम में उस समय महेंद्र सिंह कप्तान थे और इसमें सभी 11 खिलाड़ियों ने काफी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए यह खिताब अपने नाम किया था। दक्षिण अफ्रीका के जोहांसबर्ग में खेला गया वर्ल्डकप आज भी लोगों को काफी याद है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि इसमें शामिल सभी 11 खिलाड़ी आज कहां पर है।

    महेंद्र सिंह धोनी

    महेंद्र सिंह धोनी ने पाकिस्तान टीम के खिलाफ केवल 6 रनों की पारी खेली थी। वही इन्होने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन अभी वह आईपीएल खेलते हुए नजर आते हैं और इस समय चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं।

    जोगिंदर शर्मा

    जोगिंदर शर्मा भी इस टीम में शामिल थे और उन्होंने फाइनल मैच में आखिरी ओवर डाल कर भारत को जीत दिलाई थी। इस मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए थे जिसमें आखिरी ओवर में उन्होंने मिस्बाह उल हक का विकेट लिया था। इस समय जोगिंदर शर्मा क्रिकेट छोड़ चुके हैं और हरियाणा में पुलिस में डीएसपी पद पर कार्यरत है।

    गौतम गंभीर

    गौतम गंभीर ने 2018 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने इस मैच में 75 रन बनाए थे। इस समय गौतम गंभीर पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद हैं और आईपीएल में लखनऊ टीम के मेंटर के रूप में भी कार्यरत हैं।

    युवराज सिंह

    भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी युवराज सिंह को तो हम सभी जानते हैं यह अपने छक्कों के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। युवी ने इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के लगाने का भी इतिहास रचा है। वर्तमान में युवराज सिंह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज खेलते हुए नजर आ जाएंगे।

    रॉबिन उथप्पा

    रॉबिन उथप्पा ने भी इस वर्ल्ड कप को जिताने में काफी अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन हाल ही में उन्होंने तीनों फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है। लेकिन वह इस समय रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज खेल रहे हैं।

    रोहित शर्मा

    उस समय रोहित शर्मा ने फाइनल में मात्र 16 गेंदों पर 30 रन बनाए थे, लेकिन आज रोहित शर्मा भारतीय टीम के तीनों फॉर्मेट में कप्तान बन चुके हैं और इस समय वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ t20 सीरीज खेलते हुए दिखाई डे रहे है और आने वाले t20 वर्ल्ड कप 2020 में भी वहीं कप्तान रहेंगे।

    यूसुफ पठान

    यूसुफ पठान ने 2007 के फाइनल मैच में 8 गेंदों पर 15 रन बनाए थे, उन्हें वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने पर फाइनल में रखा गया था। यूसुफ पठान इस समय लीजेंड्स लीग और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में खेलते हुए दिखाई दे जाएंगे।

    इरफान पठान

    इरफान पठान ने उस समय पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट हासिल किए थे। इरफान पठान अब आईपीएल में कमेंट्री करते हुए दिखाई देते हैं वहीं रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में भी खेल रहे हैं।

    श्रीसंत

    श्रीसंत ने 2007 के विश्व कप फाइनल में काफी बेहतरीन फील्डिंग की थी, जिसकी वजह से काफी सुर्खियां बटोरी थी। 2013 में आईपीएल मैच फिक्सिंग के मामले में श्रीसंत पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। इस समय श्री श्रीसंत रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज खेल रहे हैं।

    हरभजन सिंह

    इंडिया टीम के स्टार स्पिनर खिलाड़ी हरभजन सिंह को तो हम सभी जानते हैं। इस समय हरभजन सिंह ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन इस समय व आम आदमी पार्टी से राज्यसभा के सांसद हैं।

    आरपी सिंह

    आरपी सिंह 2007 के फाइनल की टीम का हिस्सा रहे थे, उन्होंने उस समय मैच में उन्होंने 3 विकेट लिए थे इस समय वह कमेंट्री करते हुए देखे जा सकते हैं।