SRK के जन्मदिन पर जानें उनकी लाइफ से जुड़े अनसुने किस्से !

शाहरुख खान फैंस के दिलों पर राज करते हैं. टीवी इंडस्ट्री से बॉलीवुड तक का शानदार सफर तय करने वाले शाहरुख की जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. शाहरुख आज अपना 57वा जन्मदिन मना रहे हैं, लेकिन उनके चाहने वालों में कोई कमी नहीं आई है. शाहरुख खान एक ऐसे एक्टर हैं जिन्होंने कई युवाओं को सपने दिखाए. ‘फौजी’, ‘सर्कस’ के लड़के ने बताया कि मायानगरी में सपने भी सच होते हैं. सिल्वर स्क्रीन पर अपने अभिनय के जादू से लाखों लोगों को दीवाना बनाने वाले एक्टर को लोग SRK के नाम से भी बुलाते हैं. इस फेमस एक्टर को कोई ‘किंग खान’ कहता है तो कोई ‘रोमांस किंग’ तो कोई ‘बॉलीवुड का बादशाह’. चाहे जिस नाम से बुला लीजिए, शाहरुख का जलवा ही है कि उनकी एक झलक पाने के लिए तमाम फैंस ‘मन्नत’ के सामने उनसे मिलने के लिए घंटों भीड़ में इंतजार करते हैं.ये करिश्मा और जलवा किसी भी एक्टर को स्टार बनाता है. 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में जन्मा ये लड़का एक दिन बॉलीवुड पर राज करेगा ये तो किसी ने सोचा भी न था, लेकिन शाहरुख ने इस मंजिल को पाने के लिए कड़ी मेहनत भी की है.

शाहरुख़ खान का असली नाम ये था !

दोस्तों , शायद ही आपको पता हो लेकिन शाहरुख का असली नाम अब्दुल रहमान है। ये नाम उनकी नानी ने रखा था, लेकिन ये नाम कहीं भी रजिस्टर्ड नहीं है। दरअसल, शाहरुख के पिता ने ही उनका नाम बदलकर शाहरुख खान रख दिया था। शाहरुख जब 15 साल के थे तब उनके पिता का निधन हो गया था।वहीं फैंस के लिए जानने वाली बात यह भी है कि शाहरुख कभी भी एक्टिंग की दुनिया में नहीं आना चाहते थे। बल्कि वे इंडियन आर्मी में जॉब करना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने एक आर्मी स्कूल में एडमिशन भी लिया था। लेकिन उनकी मां नहीं चाहती थीं कि शाहरुख आर्मी में जाएं। इसलिए शाहरुख ने इसका इरादा छोड़ दिया।बॉलीवुड में आने से पहले शाहरुख ने एक रेस्ट्रॉ में भी काम किया। वहीं शुरुआती दिनों में शाहरुख खान सिनेमा हॉल के बाहर टिकट बेचने का काम करते थे। उनकी पहली सैलरी सिर्फ़ 50 रुपए थी , जो उन्होंने टिकट बेचकर कमाए थे। शाहरुख अपने फेवरेट एक्टर दिलीप कुमार को कॉपी करने की कोशिश करते थे। लेकिन उन्हें हमेशा लगता था कि वो एक्टिंग के लिए नहीं बने हैं। आखिरकार 1989 में उन्होंने पहला टीवी सीरियल ‘फौजी’ करके एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा। लेकिन इसके बाद वे कुछ समय के लिए एक्टिंग से दूर हो गए। लेकिन 1991 में उन्होंने एक एक्टिंग स्कूल जॉयन किया। अपनी मां के निधन के बाद वो फिल्मों में अपना करियर बनाने के लिए दिल्ली से मुंबई गए और उन्होंने एक ही दिन में पांच फिल्में साइन कीं। दोस्तों , साथ ही अगर आप भी कभी प्यार में पड़ गए होगें, तो आप भी अपने पार्टनर के चेहरे पर स्माइल लाने के लिए न जाने कितने पापड़ बेलते होंगे। ऐसी ही सेम सिचुएशन शाहरुख खान के साथ भी थी। अपने शुरुआती दिनों में शाहरूख खान, गौरी को इम्प्रेस करने के लिए हिंदी गानों में से मजाकिया कव्वालियां करते थे।
यहां तक कि उन्होंने एक बार एक मूवी सिर्फ इसलिए रिजेक्ट कर दी क्योंकि उनके मेकअप मैन को रिप्लेस किया गया था।

शाहरुख़ के ‘मन्नत’ की ख़ास बात क्या है ?

शाहरुख अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपनी शख्सियत, विनम्रता और दरियादिली के अलावा अपने घर ‘मन्नत’ के लिए भी जाने जाते हैं। अभिनेता का घर मुंबई के उन सेलेब्स के घरों में से एक है, जिसे जो भी मुंबई आता है तो एक बार नजर भर देखना चाहता है।
गौरी खान और शाहरुख खान का घर ‘मन्नत’ किसी सपनों से कम नहीं है, जिसे देखना कई लोगों का सपना भी है। इस आलीशान और भव्य घर की कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये है और ये मुंबई में बैंडस्टैंड के सामने स्थित है। ‘मन्नत’ आज टूरिस्ट्स के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है और देश भर से लोग इसके बाहर तस्वीरें क्लिक कराने आते हैं।
अगर आप किंग खान के फैन हैं तो ये भी जानते होंगे कि ये घर उनके दिल के बेहद करीब है। उन्होंने साल 1997 में इस घर को देखा था, जब वो Yes Boss की शूटिंग कर रहे थे। मगर उनका ये सपना पूरा हुआ साल 2001 में। पहले इसमें गुजराती बिजनेसमैन नरीमन दुबास रहा करते थे, लेकिन शाहरुख ने Bai Khorshed Bhanu Sanjana Trust से इसे खरीद लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने 13.32 लाख में इस बंगले को खरीदा था, लेकिन उसके बाद भी कुछ सालों तक इसका नाम Villa Vienna रहा था। हालांकि, बाद में उन्होंने इस बंगले को मन्नत का नाम दिया। और आज इसकी कीमत 400 करोड़ से भी ज्यादा बताई जाती है।