Noida Authority ने 66 बिल्डरों को भेजा नोटिस, 25 हजार फ्लैट्स की नहीं हुई रजिस्ट्री तो होगी कानूनी कार्रवाई

Noida Authority

Noida Authority: नोएडा में रजिस्ट्री विभाग ने 66 बिल्डरों को नोटिस भेजकर एक महीने में रजिस्ट्री करने के निर्देश दिए हैं। अगर बिल्डर इन निर्देशों का पालन नहीं करते हैं तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि विभाग की ओर से जल्दी ही बाकी के बचे बिल्डरों को नोटिस भेजे जाएंगे। नोटिस भेजे जाने का मकसद सीधे तौर पर खरीदारों को मालिकाना हक दिलवाना है साथ ही विभाग को राजस्व भंडार भरना है।

Noida highrise building image
Noida Bridge

बिना रजिस्ट्री के मालिकाना हक गैर कानूनी

रजिस्ट्री विभाग ने साफ किया है कि बिना रजिस्ट्री के मालिकाना हक देना नियम के विरूद्ध है। बता दें कि विभाग की ओर से बिल्डर और खरीदारों का सर्वे किया गया है। इस सर्वे में 105 बिल्डरों की लिस्ट बनाई गई थी। इनमें ज्यादातर वो बिल्डर शामिल थे जिन्होंने फ्लैट तैयार करने के बाद खरीदारों को बेच दिया लेकिन उन्हें अभी तक इनका मालिकाना हक नहीं दिया है। अब विभाग ने नोटिस जारी कर साफ किया है कि बिल्डरों को तत्काल बायर्स को रजिस्ट्री देनी होगी।

कानून का उल्लंघन करने पर विभाग ने जारी किया नोटिस

बता दें कि ग्रेटर-ग्रेनो में करीब 25 फ्लैट बायर्स बिना रजिस्ट्री के फ्लैट में रह रहे हैं, ऐसे में जहा रजिस्ट्री विभाग को राजस्व का भारी नुकसान हो रहा है, वहीं दूसरी ओर खरीदार अपने मालिकाना हक से वंचित हैं। कानून का ज्यादा उल्लंघन करने की वजह से अब रजिस्ट्री विभाग ने 66 बिल्डरों के खिलाफ नोटिस जारी कर दिया है। जल्द बाकी के बिल्डरों को भी नोटिस भेजा जाएगा। बताया जा रहा है कि 25 हजार फ्लैट्स की रजिस्ट्री न होने पर विभाग को 800 करोड़ा का नुकसान उठाना पड़ रहा है।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: नोएडा और दिल्ली के तैराकों को अब भटकना नहीं होगा, जल्द बनेगा एक्वेटिक स्टेडियम

खरीदारों को ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट दिया जाए

विभाग की माने तो फ्लैटों का ऑक्यूपेंसी सर्टिफिकेट (OC) बिल्डरों को मिल चुका है, अब उन बिल्डर्स को एक महीने के अंतराल में रजिस्ट्री करने के निर्देश मिल चुके हैं, वहीं जिन मामलों में अभी तक ओसी नहीं मिली है। उनमें खरीदार और बिल्डर के बीच एग्रीमेंट टू सबलीज कराना सुनिश्चित करें, ताकि उनके पास भी फ्लैट्स का कोई लीगल नोटिस हो। जब अथॉरिटी से क्लीयरेंस मिल जाएगा तो इसके साइन करते ही रजिस्ट्री भी नाम हो जाएगी।

रजिस्ट्री विभाग की ओर से लोगों को जागरूक किया जा रहा है

रजिसट्री विभाग की ओर से खरीदारों को लगातार जागरूक किया जा रहा है, बायर्स समय पेमेंट करने के बाद तत्काल इसकी रजिस्ट्री करें ताकि इससे आपका और सरकार का दोनों का नुकसान है, ऐसे में बायर्स जल्द ही अपनी फ्लैट की रजिस्ट्री करवाए। साथ ही विभाग की ओर से जारी नोटिस में बिल्डरों पर दवाब बनाया जा रहा है कि ताकी खरीदार को जल्द ही रजिस्ट्री मिल सके।

ये भी पढ़ें- LUCKNOW NEWS : केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने 354 युवाओं को दिए जॉइनिंग-लेटर, पीएम मोदी बोले- ‘हमारे नौजवान अब दूसरों को नौकरी दे रहे हैं’