Greater Noida: CCTV कैमरा और Wi-Fi लगाकर विलेज को बनाया जाएगा आधुनिक, DM ने कहा- सभी योजनाएं गांवों तक पहुंचे

Table of Contents

Greater Noida

Greater Noida: नोएडा के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट में पंचायत राज विभाग के कार्यों की रिव्यू मीटिंग की। इस दौरान जिलाधिकारी ने कई मुद्दों पर चर्चा की। बता दें कि डीएम ने विभाग को ग्राम सभाओं के पंचायत भवन को सचिवालय में तब्दील करने का निर्देश दिया। साथ ही सचिवालय के बाहर अधिकारी से मिलने का समय, मोबाइल नंबर और नाम को नोटिस बोर्ड पर लगाने के लिए बोला गया है।

Greater Noida Village News Today
Greater Noida Village News Today

गावों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरा और वाईफाई 

जिलाधिकारी ने सचिवालयों को नया करने के अलावा गावों को आधुनिक बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरा और वाई-फाई की दिशा में तेजी से काम किए जाने की बात कही। डीएम ने आगे कहा कि पंचायत राज विभाग के अधिकारी समय पर पंचायत भवन पहुंचे और सरकार की जितनी भी सामाजिक कल्याण की योजनाएं हैं उनको गांव के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाया जाए। साथ ही पंचायत भवनों को सचिवालय में तब्दील करने में भी तेजी लाए जाई।

गांव के लोगों को सरकारी विभागों के चक्कर न काटने पड़ें

गांव के लोगों को सरकारी विभागों के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए जिलाधिकारी ने कहा कि वहां पर जन सुविधा केंद्र खोले जाएं, ताकि गांव के लोग आसानी से अपने प्रमाण पत्रों के प्राप्त कर सकें और बड़ी-बड़ी लाइनों से छुटकारा मिल सकें। सभी डेवलप ऑफिसर के निर्देश दिए गए हैं कि वो अपनी कार्य योजना तैयार करें और ग्रामों को बेहतर सुविधा देने के लिए काम करें। गावों में वाईफाई, पब्लिक एड्रस सिस्ट, सीसीटीवी कैमरा समेत कई अन्य सुविधाएं विकसित करनी होगी।

गावों को बनाए जाए मॉर्डन

गावों को आधुनिक बनाने के लिए आज की सबसे बड़ी जरूरत इंटरनेट है, इसकी लोगों तक पहुंच होगी तो वह कई कार्यों को ऑनलाइन कर सकेंगे। गावों में पंचायत भवन, अंत्येष्टि स्थल निर्माण, जन सेवा केंद्र के निर्माणों के साथ उन्हें सही समय पर किया जाए। गांवों में बेहतर सुविधा देने में केंद्र और राज्यों सरकारों की सभी योजनाओं को सही समय पर पहुंचाया जाना चाहिए ताकि वह इसका लाभ उठाकर खुद का विकास कर सकें। गावों के लोग के पास जितनी सुविधा होंगी, उतनी ही प्रगति उतनी होगी।

ये भी पढ़ें-

GREATER NOIDA WEST: गंदे नाले के पानी से नारियल धो रहा था समीर खान, देखें वायरल वीडियो

GREATER NOIDA की इस टाउनशिप में हाउसिंग और दुकानों का सपना होगा जल्द पूरा, 7 जुलाई तक ऐसे करें अप्लाई