Rajsthan: सतीश पूनिया ने पूछा बेरोजगारी पर सवाल पर

इस समय Rajsthan विधानसभा में बजट सत्र का तीसरा चरण शुरू हो गया है, जिसमें मंगलवार के दिन प्रश्नकाल के दौरान सदन की कार्यवाही शुरू हुई थी। इसी दौरान बेरोजगारी को लेकर पूछे गए एक सवाल पर राजस्थान सरकार के मंत्री ने अपनी सफाई दी है,

सतीश पूनिया ने किया बेरोजगारी पर सवाल

उनसे Rajsthan विधानसभा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने सवाल किया था और उन्होंने राजस्थान में बढ़ रही बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था और सरकार के द्वारा अब तक बेरोजगारों को रोजगार नहीं दिए जाने की बात भी कही थी, जिसके जवाब में अब राजस्थान के मंत्री ने इस बारे में अपनी सफाई देते हुए कुछ आंकड़े पेश किए हैं।

सतीश पूनिया के सवाल पूछने के बाद मंत्री अशोक चंदाना ने बेरोजगारी से जुड़े हुए विभिन्न आंकड़ों में प्रदेश के बेरोजगारों की संख्या ज्यादा होने का कारण बताते हुए इसमें सफाई दी है, उन्होंने कहा है कि, राजस्थान में बेरोजगारी भत्ता ज्यादा होने की वजह से बेरोजगारी के आंकड़े ज्यादा हुए हैं, हालांकि ऐसी स्थिति नहीं है।

राजस्थान बेरोजगारी के मामले में दूसरे नंबर पर क्यों

उनका कहना है कि, बेरोजगारी भत्ता 3500 और फिर 4000 से 4500 महीने किया गया है, तब से चाहे बेरोजगार है या नहीं लोग बड़ी संख्या में आवेदन कर रहे हैं और अपने आप को बेरोजगार दिखा रहे हैं, लेकिन असलियत में ऐसा कुछ भी नहीं है। वही सतीश पूनिया ने भी सवाल उठाया है कि, आज राजस्थान बेरोजगारी के मामले में दूसरे नंबर पर क्यों है और बेरोजगारी भत्ते की आंखों में इतना फर्क कैसे आ गया है?

सतीश पूनिया ने यह भी कहा है कि, आज बेरोजगारी की दर राजस्थान में काफी बढ़ रही है और आज यह देश में दूसरे नंबर पर आ चुका है, लेकिन उसके बावजूद भी सरकार अपनी सफाई देते हुए इसे सिर्फ आकड़ा बता रही है, लेकिन असलियत में आज उससे भी कहीं ज्यादा युवा आज Rajsthan में बेरोजगार है। यहां पर किसी तरह की कोई भर्ती परीक्षाएं नहीं हो रही है और होती भी तो उसमें काफी कम संख्या में बेरोजगारों को रोजगार दिया जा रहा है।