Rajasthan News: CM गहलोत की घोषणा पर वित्त आयोग ने लगाई मुहर, अब रिटायरमेंट के साथ ही मिलेगा कर्मचारियों को पेंशन परिलाभ

Table of Contents

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान में अब से रिटायरमेंट के दिन ही कर्मचारियों को पेंशन परिलाभ मिल जाएगा। सीएम अशोक गहलोत ने बजट पेश करने के दौरान इस बात की घोषणा की थी कि इस वर्ष से राजस्थान सरकार में वर्क कर रहे कर्मचारियों को सेवानिवृत के दौरान ही पेंशन परिलाभ मिल जाएगा। इस फैसले के साथ ही प्रदेश के तीन लाख कर्मचारियों को पेंशन लाभ मिलेगा। वहीं, वित्त आयोग ने कहा कि पेपरलेस और समयबद्ध प्रक्रिया को संयोजित किया गया है।

पेंशन के कार्य को पहले महीनों लग जाते थे 

जिस दिन कर्मचारी सेवानिवृत होने वाला होगा उसी आधार पर ही तत्काल पेंशन, ग्रेच्युटी व कम्यूटेशन के आदेश जारी कर दिए जाएंगे। इससे कर्मचारियों को भी काफी राहत मिलेगी। पहले इस कार्य को पूरा करने में महीनों लग जाते थे। इस कारण रिटायर हुए कर्मचारियों को विभाग के चक्कर काटने पड़ते थे और अगर किसी व्यक्ति की सर्विस बुक अपडेट नहीं होती तो उसके लिए अलग से फजीयत हो जाती थी।

GPF खाते से मिलने वाली राशि को ऑनलाइन किया

राजस्थान में सरकारी दफ्तरों में ऑनलाइन काम होने के कारण कई कार्य आसान हो गए हैं, इसी के साथ जीपीएफ खाते से मिलने वाले क्लेम को भी ऑनलाइन कर दिया गया है। अब से पैसा निकालने वालों के लिए अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा। बता दें कि पुरानी व्यवस्था के दौरान डीडीए के माध्यम से अप्लाई करना पड़ता था। साथ ही संबंधित दस्तावेज जमा भी करने पड़ते थे। पैसा निकालने में भी काफी समय लगता था।

75 साल से अधिक उम्र वाले को 10 फीसदी पेंशन बढ़ाने का वादा

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि पेंशन के लिए अब दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इससे पहले सीएम गहलोत ने 75 वर्ष से अधिक उम्र वाले पेंशनधारकों के लिए 10 प्रतिशत पेंशन बढ़ाकर देने की घोषणा की थी। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने चिरंजीवी योजना के तहत जो परिवार इसका लाभ उठा रहे हैं उन परिवारों की महिलाओं और छात्राओं को रक्षाबंधन के दिन स्मार्ट फोन देने की घोषणा की थी।