उदयपुर में जनता और प्रशासन आमने-सामने, ‘बागोलिया बांध’ को लेकर हुआ घमासान…

देश में सबसे बड़ा क्षेत्रफल रखने वाले राजस्थान के उदयपुर जिले में कस्बेवासियों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है. उदयपुर के मावली कस्बे में यह विरोध किया जा रहा है. लगातार चल रहे इस विरोध के चलते कस्बे की सभी दुकाने बंद है, लोग लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. इतना ही नहीं विरोध में गांव के लोग और प्रशासल आमने-सामने आ चुके हैं. इसी आक्रोश में कई महिलाएं चोटिल भी हो चुकी हैं.

बागोलिया बांध का पानी क्यों नहीं चाहते कस्बेवासी..

आपको बता दें कि इस पूरे उत्पात की जड़ बागोलिया बांध है. दरअसल मावली कस्बे के कुछ ही दूरी पर बोगोलिंया बांध मौजूद है. इस बांध के पानी को प्रशासन नहरों के जरिए ग्रामीणों के खेतों तक पहुंचाना चाहता है लेकिन लोग इस बात का खुलकर विरोध कर रहे हैं. विरोध की शुरूआत रविवार से हुई थी और धीरे-धीरे यह उग्र रूप धारण कर रहा है.

दरअसल बागोलिंया बांध में 16 साल के बाद पानी आया है. जिस वजह से गांव के 20 प्रतिशत लोग चाहते है कि उनके खेतों में पानी दिया जाए लेकिन बाकी के 80 प्रतिशत लोगों का कहना है कि खेतों में पानी देने की अभी कोई जरूरत नहीं है. कस्बेवासियों के मुताबिक बांध में 12 फीट पानी आया है जो उस कस्बे के हिसाब से काफी है और वह उस पानी को गर्मी के मौसम में होने वाले जल संकट के लिए बचाकर रखना चाहते है.