Mewat बना जामताड़ा, 40 गावों में पुलिस ने छापेमारी कर बंद कराया 2 लाख सिम कार्ड

Table of Contents

जानें क्या है पूरी खबर

आपको बात दें की बीते दिन देश की राजधानी दिल्ली से सटे Mewat से आई एक खबर ने सभी का होश उड़ा दिया है. दरअसल बीते बृहस्पतिवार को Mewat क्षेत्र के 40 गॉंव में पुलिस द्वारा किये गए सर्च ऑपरेशन के दौरान 2 लाख से अधिक सिम कार्ड बरामद किया गया है. इस दौरान कुछ गांव के लोगों ने तो ठगों के स्वजन के साथ मिलकर पुलिस पार्टी पर हमला भी किया। वहीं इस काण्ड के खुलासे के बाद Mewat को जामताड़ा के बाद दूसरा सबसे बड़ा साइबर ठगी का केंद्र घोषित कर दिया गया है.

 

Mewat के 40 गावों से जब्त किये गए 2 लाख सिम कार्ड

 

दरसल इस काण्ड के खुलासे के बाद अब Mewat में आए दिन साइबर ठगों की तलाश में किसी न किसी राज्य की पुलिस छापामारी करती देखी जा सकती है. कल हुई छापेमारी में बरामद किये गए 2 लाख सिम कार्ड और कुछ साइबर ठगों से पूछताछ के बाद पता चला है की Mewat के इन 40 गावों में 10वीं पास से लेकर अनपढ़ तक सभी लोग साइबर ठगी के जरिये विभिन्न राज्यों के सैकड़ों लोगों को अपना शिकार बनाते हैं और उनसे लाखों की ठगी करते हैं। इतना ही नहीं आपको बता दे की इस घटना के सामने आने के बाद पुलिस अधीक्षक वरुण सिंघला ने बयान जारी करते हुए कहा लोगों से अपील की है की नूंह में साइबर थाना खुलने के बाद एक हेल्पलाइन नंबर 1930 जारी किया गया है. जिसपर साइबर ठगी के पीड़ित अपनी शिकायत दर्ज करा सकता हैं. इसके साथ आगे अपील करते हुए वरुण सिंघला ने कहा की मेरी लोगों से अपील है की वो अज्ञात नंबर वाले फ़ोन कॉल या मेसेजस का उत्तर देने से बचें अन्यथा आप साइबर ठगी के शिकार हो सकते हैं.

 

Read More: MALLIKARJUN KHARGE: एक बार फिर कांग्रेसी वरिष्ठ नेता की फिसली जबान, PM MODI को बताया जहरीला साँप

Mewat से पहले भी आ चुकी है साइबर ठगी की शिकायत

आपको जानकर हैरानी होगी की यह पहली बार नहीं जब Mewat में साइबर ठगों का भंडाफोड़ हुआ हो इससे पहले भी इस इलाके में साल 2019 से लेकर 2022 तक साइबर ठगी के 550 से अधिक मामलों की शिकायत दर्ज की जा चुकी है. इनमें अधिकांश मामले भरतपुर, अलवर, नूंह तथा भिवाड़ी में अंकित किए गए थे. इन मामलों में 2021 से लेकर 2022 तक 21 साइबर ठगों की गिरफ़्तारी कर उनसे भगतां किया जा चूका है. साथ ही अभी भी बाकी के ठगों की धरपकड़ में पुलिस अभी भी जुटी है.