Rajsthan में एक बार फिर महंगाई की मार

आज Rajsthan की आम जनता वैसे ही महंगाई की मार से त्रस्त है, उसके बावजूद एक बार फिर गैस सिलेंडरों के दाम में बढ़ोतरी होने से और भी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसके साथ ही आज घरेलू और कमर्शियल सिलेंडर में वृद्धि की गयी है। कमर्शियल सिलेंडर में ₹350 की बढ़ोतरी की गई है। वही अब Rajsthan में घरेलू गैस 1106 रुपए की होगी। कमर्शियल सिलेंडर के लिए अब ₹138 रूपए लोगो को ज्यादा देना होंगे।

घरेलू गैस सिलेंडर महंगा

इसके पहले भी जनवरी में गैस सिलेंडरों की कीमतों में वृद्धि की गई थी, उस समय ₹25 बढ़ाए गए थे। इस निर्णय से अब राज्य सरकार पर अगले महीने से आर्थिक भार और बढ़ने वाला है, जिसका सीधा असर आम जनता पर भी दिखाई देगा। आपको बता दें कि, इस बार सरकार ने बजट में 1 अप्रैल से बीपीएल और उज्वला योजना कनेक्शन वालों को ₹500 में रसोई गैस सिलेंडर देने की घोषणा भी की है, लेकिन जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल रहा है उन्हें इसका भुगतान अपनी ही जेब से करना होगा।

पिछले एक साल की बात की जाए तो, एक साल में अब तक गैस सिलेंडर 230 रूपय महंगा हो चुका है। फरवरी 2022 तक उपभोक्ताओं को 14।2 किलोग्राम का सिलेंडर ₹903 में मिलता था, लेकिन आज यह बढ़कर 11 से ₹6 तक पहुंच गया है।

ऐसे में अब Rajsthan की आम जनता को सरकार से ही राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि पिछले वर्ष कोरोनाकाल के समय में केंद्र सरकार ने अप्रैल 2020 में लॉकडाउन लगने के बाद रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को बंद कर दिया था। अब देखना होगा कि गहलोत सरकार इस तरह से बढ़ती हुई महंगाई पर किसी तरह से अंकुश लगा पाते हैं या नहीं।