दिल्ली-जयपुर के बीच दौड़ेगी वंदे भारत ट्रेन

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन आने वाले महीनों में जयपुर और दिल्ली के बीच अपना परिचालन शुरू करने के लिए तैयार है। रेल मंत्रालय ने जयपुर के लिए 30 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार, अगर सब कुछ योजना के अनुसार होता है, तो राजस्थान में जोधपुर, बीकानेर, कोटा, श्री गंगानगर और उदयपुर जैसे शहरों को वंदे भारत एक्सप्रेस से जोड़ने वाली ट्रेन सेवा इस साल सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है।

बजट में 9,532 करोड़ रुपये आवंटित

भारतीय रेलवे की ट्रेनों के रखरखाव के लिए जयपुर जंक्शन पर एक डिपो बनाने की योजना है। वर्तमान रेल बजट में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा राजस्थान राज्य के लिए एक विशेष पैकेज की भी घोषणा की गई है। इससे रेल इंफ्रास्ट्रक्चर में पिछड़े राज्य को राहत मिलेगी। मंत्री के अनुसार राज्य में विभिन्न परियोजनाओं को गति देने के प्रयास से राजस्थान को बजट में 9,532 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं.

जीएम विजय शर्मा ने दी जानकारी 

जीएम विजय शर्मा के मुताबिक उत्तर पश्चिम रेलवे का बजट पिछले साल के 6724 करोड़ के बजट की तुलना में 28 फीसदी बढ़ा है. यात्री सुविधाओं के लिए 130 करोड़, पुल निर्माण के लिए 34 करोड़, रोलिंग स्टॉक के लिए 21 करोड़ और कर्मचारी कल्याण के लिए 13 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं। जीएम के मुताबिक, इस साल का बजट 2009 से 2014 तक के औसत बजट 682 करोड़ प्रति वर्ष की तुलना में 14% अधिक है। उत्तर पश्चिम रेलवे को अगले वित्तीय वर्ष के लिए 8,636.85 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है।