Child Marriage Case: कांग्रेस शासित राज्य में नहीं थम रहे बाल विवाह, राजस्थान में दिखी 7 साल की बालिका वधू

Table of Contents

राजस्थान में नहीं थम रहे Child Marriage Case

बता दें की एक तरफ जहां गेहलोत सरकार उनके द्वारा महिला सशक्तिकरण का झूठा ढकोसला प्रसारण करते नहीं थक रही वहीं दूसरी तरफ इसी राज्य में Child Marriage Case थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. ऐसी ही एक खबर आ रही है राजस्थान के धौलपुर से जहां 7 साल की मासूम को 4.50 लाख रुपए में खरीदकर उसकी शादी 28 साल के युवक के साथ करा दी गई।

Girl Child Marriage Rajasthan India
Girl Child Marriage Rajasthan

मासूम बच्चियों को बेचकर कराई गयी शादी

बीते मंगलवार को Rajasthan के धौलपुर जिले के मनिया थाना क्षेत्र से आई एक खबर ने सबको दांग कर दिया। इस खबर के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया की मुखबिर से बाल विवाह की सूचना मिलने के बाद सीओ दीपक खंडेलवाल की देखरेख में टीम गठित कर आरोपियों के खेत में बने मकान पर दबिश दी गई। इस दौरान जब टीम मकान में पहुंची तो वहां जींस और टीशर्ट पहने एक 7 साल की बच्ची मिली, जो मोबाइल पर गेम खेल रही थी। जसिके बाद बच्ची से इसके बारे में पुछा गया लेकिन मात्र 7 साल की बच्ची को क्या पता की उसके साथ क्या हो रहा है.

Girl Child Marriage Rajasthan
Girl Child Marriage Rajasthan

इसके बाद पुलिस ने मकान में मिली परिवार की महिलाओं से मासूम के बारे में पूछताछ की तो पहले तो उन्होंने मासूम को दूर की रिश्तेदार बताया। लेकिन संदेह होने पर जब पुलिस ने दोबारा सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि बच्ची को दूसरे गांव के एक व्यक्ति से 4.50 लाख रुपए में खरीदा और अपने बेटे से शादी करा दी।

 

इन एक्ट्स के तहत दर्ज हुआ मामला

पुलिस द्वारा दबिश किये जाने के बाद इस मामले के मुख्य आरोपी महेंद्र सिंह के खिलाफ मानव तस्करी, बाल विवाह और पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया है। इस मामले की जानकारी देते हुए एसपी धौलपुर मनोज कुमार बताते हैं कि पुलिस ने मानव तस्करी (ह्यूमन ट्रैफिकिंग) और पोक्सो एक्ट में मामला दर्ज कर नाबालिग को डिटेन कर लिया। परिवार का मुखिया और आरोपी युवक फरार हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।