Rajasthan News: 126 प्राथमिक स्कूल होंगे अपग्रेड, शिक्षा बोर्ड ने जारी की अधिसूचना

Table of Contents

Rajasthan News

Rajasthan News: राजस्थान शिक्षा विभाग ने एजुकेशन के स्तर को सुधारने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाया है। बता दें कि प्रदेश में प्राथमिक शिक्षा में सुधार लाने के लिए उनको उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बदल दिया जाएगा। अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने विद्यालयों की सूची जारी कर दी है। साथ ही माध्यमिक शिक्षा बोर्ड बीकानेर ने 126 राजकीय स्कूलों को उच्च विद्यालयों में तब्दील करने के लिए भी मंजूरी दे दी है।

student in school classroom
student in school classroom

राजस्थान में होंगे प्राइमरी स्कूल अपग्रेड

राजस्थान शिक्षा बोर्ड की ओर से कहा गया है कि नोटिस जारी करने के बाद सभी क्रमोन्नत विद्यालय को सत्र 2023-24 शुरू कर दिया जाएगा। अब माना जा रहा है कि नए सत्र शुरू होने से पहले 126 प्राइमरी स्कूलों को आठवीं तक कर दिया जाएगा। साथ ही पर्याप्त एडमिशन होंगे तो इसमें सातवीं और आठवीं की कक्षा भी शुरू कर दी जाएगी। वहीं, दूसरी ओर विद्यालयों में पदों के आवंटन के लिए स्टाफ पैटर्न के मापदंडों के हिसाब किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- LOVE JIHAD: लव जिहाद का शिकार हुई मध्य प्रदेश की बेटी, जानें बीजेपी ने क्यों मांगी प्रियंका गांधी से मदद?

लेवल दो के शिक्षकों को भी लाया जाएगा

बता दें कि प्रारंभिक शिक्षा बोर्ड के निदेशक ने कहा है कि जिन स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा है। वहां पर टीचरों की संख्या भी ज्यादा होगी। साथ ही उन स्कूलों में लेवल दो के तीन शिक्षकों को भी लगाया जाएगा। इसके लिए निदेशक की ओर निर्देश भी जारी हो गए हैं। बताया जा रहा है कि अगर क्रमोन्नत विद्यालय के पास अपनी जमीन नहीं होगी तो उन्हें कलेक्टर भूमि आवंटित करवाएंगे।

इन जिलों में होंगे विद्यालय अपग्रेड 

बता दें कि स्कूलों की इस सूची में अलवर, भीलवाड़ा, अजमेर, बीकानेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, दौसा, बीकानेर और चूरु समेत अनकों जिलों में 126 विद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- OPPOSITION UNITY MEETING: बिहार में विपक्षी एकता की बैठक में राहुल गांधी के दावे पर CM शिवराज ने कसा तंज, कहा- सुना है पटना में फिर…