Rajasthan Election 2023: 10 हजार किसानों को मिलेगा फायदा, सीएम गहलोत ने 21 करोड़ के अनुदान को दी स्वीकृती

Table of Contents

Rajasthan Election 2023:

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा करते जा रहे हैं। इसी कड़ी में सीएम गहलोत ने दस हजार किसानों को न्यू जनरेशन टेक्नोलॉजी ऑटो सेंसर्स और फर्टिगेशन के प्रयोग के लिए 75 फीसदी सब्सिडी देने की स्वीकृति दे दी है। इस प्रस्ताव के मुताबिक, किसानों को अपनी कृषि भूमि पोषक तत्वों की जानकारी देने की के लिए राशि को स्वीकृति प्रदान की है।

Rajasthan budget 2023-24
Rajasthan budget 2023-24

इतने करोड़ की स्वीकृति की प्रदान

बताया जा रहा है कि फलदार सब्जी से संबंधित जानकारी को तकनीकी के माध्यम से हासिल करने के लिए लगभग 21 करोड़ रुपये का अनुदान को स्वीकृति दी है। सीएम गहलोत के इस फैसले से किसानों को अपनी भूमि की उर्वरा शक्ति बनाए रखने और बढ़ाने में सहायता मिलेगी। साथ ही फलदार पौधों के लिए जल की मांग की सटीक जानकारी किसान अपने खेतों की सिंचाई करके बेहतर पैदावार कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- UP NEWS: यूपी में भू-माफियाओं की बढ़ेगी मुसीबत, अभियान में आएगी तेजी… सीएम योगी ने दिए निर्देश

कम समय में बेहतर पैदावार की जा सके

बता दें कि राजस्थान सरकार किसानों की पैदावार को बेतहर करने के लिए तकनीक की सहायता के अनुदान देनी की योजना बनाई है। ताकि कम समय में बेहतर और ज्यादा पैदावार की जा सकती है। तकनीक के माध्यम से किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी और खेती भी बेहतर होगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की थी। घोषणा के लगभग चार महीने बाद ही इसे लागू किया जा रहा है।