Delhi NCR में 6.2 की तीव्रता वाले भूकंप के तेज झटके से कुछ सेकंड तक कांपती रही धरती, डर के मारे रोड पर आये लोग

Table of Contents

Delhi NCR Earthquake Update

कुछ देर पहले ही दिल्ली एनसीआर(Delhi NCR) सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप इतना तेज था कि झटकों के बाद दहशत में लोग दफ्तर और घरों से बाहर निकल कर कर रोड पर खड़े हुए.

Delhi NCR

6.2 मापी गयी तीव्रता 

मंगलवार की दोपहर दिल्ली-NCR सहित पूरे उत्तर भारत में भूकंप के एक के बाद एक दो बार झटके आए. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मॉलोजी की माने तो भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है जिसका केंद्र नेपाल के दिपायल से 38 किलोमीटर दूर जमीन से पांच किलोमीटर गहराई में था। बता दें कि पहला झटका दोपहर 2 बजकर 25 मिनट पर आया था जिसकी तीव्रता 4.6 मापी गई थी। यही नहीं इसके आधे घंटे बाद ही भूकम का दूसरा झटका आया जिसकी तीव्रता 6.2 थी इस बार लोग डर से घरों और दफ्तरों से निकल रोड पर खड़े हो गए.

Read More: PM MODI IN CHHATTISGARH: बघेल सरकार पर जमकर बरसे मोदी, बोले- ‘छत्तीसगढ़ के कोने कोने से आ रही आवाज और नहीं साहिबो, बदल के रहिबो’

ऐसे नापी जाती है भूकंप की तीव्रता 

बता दें कि अर्थक्वेक की जांच रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल से की जाती है. इस स्केल पर भूकंप को 1 से 9 तक के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है। भूकंप के दौरान धरती के भीतर से जो ऊर्जा निकलती है, उसकी तीव्रता को इससे मापा जाता है।