Wrestling Federation Of India को लगा करारा झटका, चेतावनी के बाद UWW ने सस्पेंड की सदस्यता, जानें क्या है पूरा मामला

Table of Contents

Wrestling Federation Of India को लगा करारा झटकाए

जहां अभी कुछ दिन पहले ही व्रेस्टलेर्स प्रोटेस्ट(Wrestlers Protest) के मामले में शिथिलता आने से कुश्ती प्रेमियों में ख़ुशी की लहर दौड़ी दी वहीं आज एक बार फिर से इसके इतर उनके लिए दुखद खबर सुर्ख़ियों में आ रही है. दरअसल बता दें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंंग (United World Wrestling) ने भारतीय कुश्ती महासंघ (Wrestling Federation of India) की सदस्यता को सस्पेंड कर दिया है.

UWW vs WFI
UWW vs WFI

जानें क्या है पूरा मामला 

बता दें कि यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंग ने 30 मई को भारतीय कुश्ती संघ को पत्र लिखकर कहा था कि अगले 45 दिन यानी 15 जुलाई तक भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव नहीं होगा तों यूनाइटेड वर्ल्ड रेसल‍िंग भारतीय कुश्ती महासंघ की सदस्यता को सस्पेंड कर देगी. दरअसल भारतीय महिला पहलवानों ने कुश्ती फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह पर यौन शोषण का आरोप लगाया था। जिसके बाद इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन ने फेडरेशन को सस्पेंड कर ADHOC कमेटी बना दी थी. इस दौरान कुश्ती महासंघ के नए चुनाव के लिए जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के पूर्व जज एम एम कुमार को चुनाव अधिकारी नियुक्त भी किया गया था लेकिन चुनाव से एक दिन पहले हरियाणा कुश्ती संघ की ओर से पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट में चुनाव न कराए जाने को लेकर सवाल उठाया गया था।

Read More: CHANDRAYAAN 3 की सफलता से पूरे विश्व में सुनाई पड़ा विकसित भारत का शंखनाद, जानें सफल लैंडिंग पर क्या बोले विश्व के दिग्गज

15 पदों के लिए कराये जाने थे चुनाव 

फेडरेशन को सस्पेंड करने के बाद WFI  में 15 पदों पर 12 अगस्त को चुनाव होने थे. लेकिन चुनाव के एक दिन पहले ही दीपेन्द्र हुड्डा की समर्थन वाली हरियाणा कुश्ती एसोसिएशन ने हरियाणा हाईकोर्ट चुनाव पर स्टे ले लिया जिसके चलते चुनाव प्रक्रिया पूरी न हो सकी.