One Nation One Election को लेकर मोदी सरकार का बड़ा कदम, कमेटी के गठन का ऐलान, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद होंगे अध्यक्ष

Table of Contents

One Nation One Election Big Update

एक देश एक चुनाव(One Nation One Election) को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. दरअसल केंद्र सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की अध्यक्षता वाली एक कमेटी का गठन किया है जो एक देश एक चुनाव के संभावनाओं पर विचार करेगी।

One Nation One Election  Big Update
One Nation One Election Big Update

विशेष सत्र के दौरान इस विशेष बिल को किया जा सकता है प्रस्तावित 

जहां बीते दिन ही केंद्र सरकार ने 18 सितंबर से 22 सितंबर तक संसद का विशेष सत्र बुलाया है वहीं आज इस कमेटी के गठन की खबर सुर्ख़ियों में आने के बाद सूत्रों की मानें तो मोदी सरकार एक देश एक चुनाव पर बिल भी पेश कर सकती है. बता दें कि पीएम मोदी(PM Modi) खुद कई बार वन नेशन-वन इलेक्शन की वकालत कर चुके हैं।

Read More: G20 SUMMIT IN DELHI: 3 दिनों तक बंद रहेगी दिल्ली, कल और परसों किया जायेगा फुल ड्रेस रिहर्सल, ये रुट रहेंगे प्रभावित

जानें क्या है One Nation One Election 

“One Nation One Election” (एक राष्ट्र एक चुनाव) एक चुनावी प्रक्रिया का सुझाव है जिसका मुख्य उद्देश्य भारत में सभी चुनावों को एक ही समय पर आयोजित करना है। इसका मतलब है कि लोकसभा, राज्य सभा और विधानसभा चुनावों को एक ही समय पर आयोजित किया जाए, ताकि एक ही समय पर सभी नागरिक अपने प्रतिनिधि चुन सकें। इस सुझाव का मुख्य उद्देश्य है कि यह चुनाव प्रक्रिया को संज्ञानर्ह रूप से बढ़ावा देगा, क्योंकि वर्तमान में भारत में चुनावों की अकेले-अकेले प्रक्रिया होती है, और इससे ज्यादा समय और साधना लगता है। इसके अलावा, यह सुझाव भारत में पोलिटिकल स्टेबिलिटी को बढ़ावा देने की कोशिश करता है और बुनावटी चुनावी प्रक्रिया से निपटने की आवश्यकता को कम कर सकता है।