Aditya-L1 Launching से पहले भगवान का आशीर्वाद लेने मंदिर पहुंचे इसरो साइंटिस्ट्स, जानें कितने बजे होगा लॉन्च

Table of Contents

Aditya-L1 Launching Update

चंद्रयान 3 (Chandrayaan 3) के सफल लैंडिंग के बाद भारत स्पेस रिसर्च में एक कदम और आगे बढ़ाने को पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में आज Aditya-L1 Launching से एक दिन पहले वैज्ञानिकों की टीम आदित्य-एल1 के एक छोटे मॉडल के साथ आंध्र प्रदेश स्थित तिरुमाला श्री वेंकटेश्वर मंदिर दर्शन करने पहुंची है.

Aditya L1
Aditya L1

जानें कितने बजे होगा लॉन्च 

Aditya-L1 Launching की तैयारी पूरी हो गई है ऐसे में चंद्रयान के बाद इतिहास के एक और पैन में स्वर्णिम अक्षरों में अपना नाम दर्ज कराने के बेहद करीब है. बता दें कि अगर सबकुछ सही रहा तो शनिवार यानी दो सितंबर को सुबह करीब 11.50 बजे आदित्य-एल1 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्पेस पोर्ट से लॉन्च कर दिया जायेगा। इस मिशन के साथ सात पेलोड भी भेजे जाएंगे जिसमें से चार पेलोड सूरज से आने वाली रोशनी का अध्ययन करेंगे बाकी तीन इन सिचुएशन पैरामीटर पर प्लाज्मा और चंबकीय क्षेत्रों का अध्ययन करेंगे।

Read more: CHANDRAYAN-3: पिछली सरकारों का ISRO पर नहीं था भरोसा, BJP ने VIDEO शेयर कर कांग्रेस के किए कई बड़े खुलासे

चार महीने का होगा सफर 

कल लांच होने वाले Aditya-L1 लैग्रेजियन पॉइंट 1 के होलो ऑर्बिट में स्थापित किया जाएगा। बता दें कि यह पॉइंट पृथ्वी से करीब 15 लाख किलोमीटर दूर है ऐसे में आदित्य एल1 को पृथ्वी और सूर्य के बीच मौजूद इस लैग्रेजियन पॉइंट पर पहुंचने में करीब करीब चार महीने का वक्त लगेगा।