Sumitra Devi Kasdekar की दसवीं की पढ़ाई फिर अधूरी रह गई

 

मध्यप्रदेश के नेपानगर की विधायक Sumitra Devi Kasdekar इस बार अपनी दसवीं की पढ़ाई पुरी करने का मन बना चुकी थी। उन्होंने परीक्षा फार्म भी भर दिया था और एडमिन कार्ड भी आ चुका था। पर एक मार्च से शुरू हुए बजट की वजह से उनके दसवीं पास करने के अरमान धरे रह गए।

Mp News:भाजपा विधायक सुमित्रा देंगी 10वीं की परीक्षा, गांव में स्कूल नहीं  होने से बीच में छोड़ दी थी पढ़ाई - Bjp Mla Sumitra Will Give 10th Exam,  Left Studies In The

21 साल बाद देने जा रही थी 10वीं की परीक्षा नेपानगर विधायक Sumitra Devi Kasdekar

महाराष्ट्र के अमरावती जिले की रहने वाली बाली सेमलेकर जो शादी के बाद Sumitra Devi Kasdekar कहलाती हैं, के गांव में स्कूल नहीं होने के कारण वो बस आठवीं कक्षा तक पढ़ाई कर पाई थी। 1983 में जन्मी सुमित्रा कास्डेकर की शादी देड़तलाई के वेटनरी डॉक्टर राजेश कास्डेकर के साथ 1999 में हुई थी। राजेश कास्डेकर का पारिवारिक बैकग्राउंड राजनीतिक रहा है और वे गायत्री परिवार बुरहानपुर के ट्रस्टी हैं। शादी के बाद भी सुमित्रा कास्डेकर आगे पढ़ाई करना चाहती थी,पर कम उम्र में ही राजनीति में उतरने और परिवार की जिम्मेदारियों के कारण अपनी इच्छा को पूरा नहीं कर पायी। पर इस बार सब तैयारियों के बाद भी कक्षा 10वीं की परीक्षा नही दे पायी।

बजट सत्र में विधायक की अनिवार्य उपस्थिति बना कारण

अपने शादी के दस साल बाद जब Sumitra Devi Kasdekar ने 2009 में सरपंच का चुनाव लड़ा, वो हार गई थी। पर फिर इसके नौ साल बाद 2018 में जनपद सदस्य का चुनाव वो जीत गई थी,उनके राजनीतिक सफर की शुरुआत इसी जीत के साथ शुरू हो गई।फिर अपने राजनैतिक कैरियर को बढ़ाते हुए 2019 में पहली बार वो नेपानगर की विधायक बनी। 2020 में भाजपा की सदस्यता लेने के साथ ही भाजपा के टिकट पर दुबारा विधायक चुनीं गईं। इस राजनैतिक जिम्मेदारियों के बीच सुमित्रा कास्डेकर ने 10वीं की परीक्षा पास करने का सोच लिया था। सुमित्रा कास्डेकर ने देड़तलाई के शासकीय मॉडल हायर सेकंडरी स्कूल से परीक्षा का फार्म भरा था। बुरहानपुर का शासकीय सुभाष उत्कृष्ट हायर सेकंडरी पर उन्हे परीक्षा देने जाना था। जहां वो सामान्य छात्रा के रूप में परीक्षा देने वाली थी। पर विधानसभा सत्र और दसवीं की परीक्षा दोनो 1 मार्च से शुरू हो गई है। जिस कारण एक जनप्रतिनिधि होने के नाते उन्होने दसवीं की परीक्षा देने की इच्छा का त्याग कर दिया है।

Read More: SHIVRAJ SINGH: मध्यप्रदेश बजट की प्रमुख घोषणाएं

सुमित्रा कास्डेकर ने कहा है कि वे नेपानगर की जनप्रतिनिधि होने के नाते विधानसभा के बजट सत्र में व्यस्त रहने वाली है,इसलिए वो अगली बार परीक्षा के लिए तैयारी करेंगी और दसवीं जरूर पास कर के दिखाएंगी।