MADHYA PRADESH: शराबनीति पर SHIVRAJ SINGH ने दिखाई सख्ती

मध्यप्रदेश में नयी शराबनीति जल्दी ही लागू की जाने वाली है। शिवराज (SHIVRAJ SINGH) सरकार की 2023 की नई आबकारी नीति में कई सख्तियां की गई हैं,जिसमें शराब के दुकान में शराब पीने पर दंड का प्रावधान है।

रंग लायी उमा भारती की मेहनत

फायर ब्रांड नेत्री पिछले साल से ही नई आबकारी नीति की मांग कर रही थी।जिसके तहत उन्होंने कई बार शराब दुकान के सामने हंगामा भी मचाया था।उमा भारती ने शराब बंदी के लिए शराब दुकान के सामने गाय भी बांध दी थी।ये खबर हाल में ही चर्चा में आई थी। उमा भारती ने शराब बंदी के लिए शिवराज सिंह(SHIVRAJ SINGH) के पास अपनी मांगो की लिस्ट भी भेजी थी।जिसपर शिवराज सिंह ने भरोसा दिलाया था कि नई आबकारी नीति में इन बातों का ध्यान रखा जाएगा।

मंदिरो और स्कूलों के पास शराब दुकानों की दूरी बढ़ेगी

कल हुई शिवराज सरकार के मंत्रीमंडल की बैठक में ये फैसला लिया गया की राज्य में कई शाॅपबारों को बंद किया जाएगा। मंत्रीमंडल के बैठक के बाद नरोत्तम मिश्रा ने जानकारी दी कि “शिवराज सरकार शराब को हतोत्साहित करने के दिशा में काम करते आयी है।इसलिए 2010 के बाद ही मध्यप्रदेश में उन्होने शाब की कोई नई दुकान नही खोली है।शराब पीने को हतोत्साहित करने के लिए शिवराज सरकार ने निर्णय लिया है कि नई आबकारी नीति में शराब की दुकान में‌शराब पीने को प्रतिबंधित किया जाएगा।साथ ही साथ स्केलो और मंदिरों के पास शराब दुकानों की दूरी 50 मीटर से बढ़ा कर 100 मीटर कर दिया जाएगा।

शराब पीकर वाहन चलाने वालों का होगा ड्राइविंग लाइसेंस कैंसिल

शिवराज सिंह(SHIVRAJ SINGH) सरकार ने नई आबकारी नीति से भी पहले शराब पर कड़ा रूख लिया था जब अपनी नर्मदा सेवा यात्रा में उन्होने 64 शराब दुकानों के लाइसेंस कैंसिल कर दिए थे।अब इस नई आबकारी नीति में शाब पीकर गाड़ी चलाने वालों की खैर नही है।उनका लाइसेंस तो कैंसिल होगा ही,साथ ही साथ भारी अर्थदंड भी लगाया जाएगा।

उमा भारती की मांग पर शिवराज सरकार नई आबकारी नीति ला चुकी है।अभी तक राजनीति गलियारों में ये हवा बह रही थी कि उमा भारती सरकार से नाराज है । इस लिए जेपी नड्डा को पत्र लिख शिवराज सिंह पर दबाव डाल रही हैं , पर शिवराज सिंह ने नई आबकारी नीति को लाकर सारे कयासों पर विराम लगा दिया है।अब सरकार के इन प्रयासों से उमा कितनी संतुष्ट है,उनके बयानों से पता चल ही जाएगा।