जब गैंती लेकर उतरे Shivraj, सब की नजरें उन पर ही टिक गईं

MADHYA PRADESH: मुख्यमंत्री Shivraj SIngh Chauhan का मुख्यमंत्री वाला रूप आपने देखा होगा, पर कंधे पर गैंती लिए मजदूर सा रूप आप सबने नही देगा होगा। ये दिलचस्प वाकया हुआ झाबुआ जिले में चल रहे हलमा आयोजन उत्सव में। Shivraj SIngh Chauhan जब हाथी पावा पहाड़ी पर चल रहे श्रमदान में पहुंचे, तब हैलीकॉप्टर पर उतरते वक्त उन्होने कंधे पर गैंती रखा हुआ था।

मुख्यमंत्री ने किया श्रमदान, कांग्रेस बोली कैमरे के सामने दिखावा

मुख्यमंत्री जब हलमा कार्यक्रम मे हाथीपावा पहाड़ी पर पहुंचे, तब कांग्रेस ने Shivraj SIngh Chauhan पर तंज कसते हुए कहा कि मुख्यमंत्री कैमरा जीवी हैं, श्रमजीवी नही। उन्हे बस कैमरा देख कर काम करने आता है। शनिवार को राज्यपाल मंगू भाई पटेल भी हलमा आयोजन में पहुंचे थे। उन्होंने वहां पहुँच कर किसानो के साथ खेतों में श्रमदान किया।

हलमा परंपरा में वसुधैव कुटुम्बकम् की भावना है

मुख्यमंत्री ने रविवार को झाबुआ में 272 करोड़ रुपए लागत के विभिन्न विकास कार्यों की नींव रखी और शिलान्यास किए । इस दौरान झाबुआ सांसद गुमान सिंह डामोर भी मुख्यमंत्री के साथ मौजूद थे ।मुख्यमंत्री ने यहां लोगो को संबोधित करते हुए कहा कि हलमा उत्सव आपसी सहयोग, एक दूसरे के मजबूत कंधे बनने की इच्छा और सामूहिक विकास की भावना से बना है।

भील समाज की ये परंपरा सब की भलाई के लिए सामूहिक श्रमदान करने का अनोखा जन कल्याण का तरीका है। इसलिए हम धर्मांतरण करने वालों को कभी इन परंपराओं को नष्ट नही करने देंगे। ना ही अपने भील भाईयों को उनके कुचक्र में फंसने देंगे। मुख्यमंत्री ने यहां लाडली बहन योजना की जानकारी जनजातीय लोगों को दी। साथ ही साथ हलमा के अवसर पर सीएम शिवराज ने वहां के जनजातीय लोगों से श्रमदान कर जल संरक्षण और पौधरोपण एवं जंगल संवर्धन करने का आग्रह किया।