Sea Plane in MP I मध्य प्रदेश में चलेंगे सी प्लेन 

 मध्य प्रदेश में चलेंगे सी प्लेन

Sea Plane in MP : मध्यप्रदेश पर्यटकों के लिए शुरू से ही आकर्षक का केंद्र रहा है। इसको बढ़ावा देने के लिए शिवराज सरकार बहुत गंभीर रहती है। इसी बीच मध्यप्रदेश में लगातार पर्यटकों की संख्या में वृद्धि की खबरें भी आ रही हैं। पर्यटकों की संख्या में यूं ही वृद्धि होती रहे इसके लिए सरकार सात जगहों पर सी प्लेन चलाने का मन बना रही है। इस खबर की सुगबुगाहट के बीच क्रेंद सरकार की प्रोत्साहित करने वाली प्रस्तावना मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार के बीच आई है।

Sea Plane in MP : भोपाल, इंदौर, ग्वालियर करेगा पर्यटकों को सी प्लेन से आकर्षित

अपने राजशाही इतिहास, महलों और किलों से आकर्षित करने वाला इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित एमपी के 7 स्थानों में अब सी प्लेन भी आकर्षण का केंद्र बनने जा रहे हैं। केंद्र सरकार ने सी प्लेन (Sea Plane) चलाने की प्रस्तावना शिवराज सरकार को भेजा है, जिसपर गंभीरता से विचार हो रहा है। ग़ौरतलब है कि इस साल के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री ने केन्द्र सरकार के पर्यटन को और बढ़ावा देने की योजना को विस्तार देने की बात कही थी। जिसके तहत मध्यप्रदेश को सी प्लेन चलाने के लिए चुना जाना, शिवराज सरकार के पर्यटन विभाग की बड़ी उपलब्धि है।

Sea Plane in MP : गुजरात के बाद दुसरा राज्य जहां सी प्लेन चलेंगे

2019 में प्रधानमंत्री मोदी जी ने गुजरात में टुरिज्म को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत की थी। अब एमपी में भी गुजरात के जैसे Sea Plane पर्यटन योजना का सहभागी बनेगी।

फ्लोटिंग डेक का होगा निर्माण

ये हवा और पानी दोनों पर बैलेंस बना सकती है, उसके लिए हवाई जहाज जैसे हवाई पट्टी और एयरपोर्ट के निर्माण की आवश्यकता भी नहीं होती है। मध्यप्रदेश के पर्यटन विभाग से आ रही खबरों के अनुसार भोपाल के कोलारबांध, इंदौर के यशवंतसागर बांध, नर्मदापुरम् के तवा बांध, ग्वालियर के तगिरा बांध, जबलपुर के बरगी बांध और मंदसौर के गांधी सागर बांध पर ही प्लेन चलाए जाने शिवराज सरकार की प्रस्तावना है साथ ही साथ फ्लोटिंग डेक बनाने के काम भी परियोजना के शुरू होते ही शुरू होगी।