MP News: MCU में बनेगा ‘नेशनल मीडिया म्यूजियम’, केंद्रीय स्टूडियो से डिजिटल लैब की होगी सुविधा… CM शिवराज ने किया ऐलान

Table of Contents

MP News

MP News: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार (MCRPSV) यूनिवर्सिटी की महापरिषद की बैठक में आयोजन हुआ। इस मीटिंग में जानकारी दी गई की भोपाल में अब राष्ट्रीय मी़डिया संग्रहालय की स्थापना की जाएगी। मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि यूनिवर्सिटी में डिजिटल मीडिया लैब, केन्द्रीय स्टूडियो, सिनेमा और भारतीय भाषाओं पर केन्द्रित पृथक विभिन्न विभागों के प्रस्ताव को पास किया गया है।

Makhanlal Chaturvedi University Image
Makhanlal Chaturvedi University Image

इससे पहले एमसीयू की बैठक वर्ष 2018 में हुई थी

इन सभी विभागों के साथ भरतमुनि शोध पीठ की स्थापना के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है, बता दें कि एमसीयू की बैठक इससे पहले वर्ष 2018 में हुई थी। बैठक में गत वर्षों बजट अनुमान, लेखों एवं अंकेक्षण प्रतिवेदन को अनुमोदन किया गया है। विभिन्न प्रबंधकीय विषय पर निर्णय लिए गए। बताया गया कि देश के सबसे बड़े पत्रकारिता संस्थान राष्ट्रीय शिक्षा नीति के प्रावधानों को लागू किया गया।

ये भी पढ़ें- NOIDA NEWS: 43 करोड़ की लागत से तैयार होगा हिंडन पुल का अप्रोच रोड, अथॉरिटी ने जारी किया टेंडर… जानिए अपडेट

सेनानिवृत की आयु 60 से बढ़ाकर 62 का अनुमोदन किया गया 

बता दें कि महापरिषद ने सेवानिवृत्ति की आयु 60 से बढ़ाकर 62 करने का अनुमोदन किया है। बैठक में विश्वविद्यालय के नवीन परिसरों की भी विस्तार से जानकारी ली गई है। यूनिवर्सिटी ने देश-विदेश की प्रतिष्ठित एकेडमिक संस्थानों से एमओयू करने की भी जानकारी दी है। इसके साथ ही महापरिषद ने यूनिवर्सिटी में कार्यरत शिक्षकों के लिए 7वां वेतनमान लागू करने की कार्योत्तर स्वीकृति की गई है।

रेडियो कर्मवीर का स्थापना की स्वीकृति मिली 

बैठक में विश्वविद्यालय के बिशनखेड़ी स्थित नवीन परिसर में विद्यार्थियों के व्याहारिक प्रशिक्षण और सामाजिक दायित्व के निर्वाह को पूरा करने के लिए रेडियो कर्मवीर की स्थापना को भी स्वीकृति प्रदान की गई थी। साथ ही शोध पुस्तक लेखन, पीएचडी पाठ्यक्रम में सीट वृद्धि संबंधी प्रस्ताव को भी प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है।