Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana: सीएम शिवराज देंगे युवाओं को खुशियों की सौगात, प्रशिक्षण के साथ मिलेगा स्टाइपेंड, पंजीयन के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी

Table of Contents

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana Update

लाडली बहना योजन के बाद CM Shivraj कल यानी 4 जुलाई को प्रदेश में एक और जनहितैषी योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं. जहां लाडली बहना योजना से महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया जा रहा है वहीं कल से शुरू होने वाली Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana के तहत प्रदेश के युवाओं को कौशल सीखने के साथ ही आठ से दस हजार रुपये मासिक मानदेय दिया जाएगा जिससे युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाया जा सकेगा।

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana latest update
CM Shivraj will start tha restration of Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

सीएम शिवराज करेंगे शुभारम्भ 

युवाओं को उद्योग उन्मुख नई तकनीक और प्रक्रियाओं में दक्षता दिलाने के उद्देश्य के साथ सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज मुख्यमंत्री कल, 4 जुलाई को दोहपर 12 बजे भोपाल के रवीन्द्र भवन में मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के पात्र युवाओं का पंजीयन का शुभारंभ करेंगे। इस योजन के तहत युवाओं को नई तकनीक और प्रक्रियाओं में दक्ष बनाने के साथ ही आठ से दस हजार रुपये मासिक मानदेय भी दिया जाएगा। इसके साथ ही मुख्यमंत्री इस कार्यक्रम में कॉलेज के छात्र-छात्राओं से संवाद भी करेंगे।

Read More: MP NEWS: सीएम की लाडली बहनों को मिली खुशियों की सौगात, योजना में मिलने वाली रकम को बढ़कर किया गया तीन गुना

पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज 

बता दें की कल रवीन्द्र भवन में होने वाले कार्यक्रम को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि “योजना का शुभारंभ कार्यक्रम बेहतर और व्यवस्थित हो। कार्यक्रम में रोजगार-स्वरोजगार की जानकारी दी जाए। पंजीयन फार्म भरने का तरीका समझाया जाए। पंजीयन के बाद प्रोफाइल पूर्ण करने की प्रक्रिया आदि के बारे में बताया जाए। मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना के आवेदको को समग्र आईडी, शैक्षणिक योग्यता, डिग्री आदि की आवश्यकता होगी। कार्यक्रम में इंजीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आईटीआई और उच्च शिक्षा महाविद्यालयों के विद्यार्थियों के साथ कक्षा 11वीं-12वीं के विद्यार्थियों को भी जोड़ा जाए।”

Read More: MP NEWS: लालपुर पहुंचे पीएम मोदी, सिकलसेल एनीमिया मिशन लॉन्च कर आदिवासियों के साथ करेंगे भोजन

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना  

Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana
Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana

इस योजना के तहत प्रदेश के एक लाख युवाओं को 46 अलग अलग सेक्टरों और 800 से अधिक पाठ्यक्रमों में दक्ष करने का प्रारंभिक लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही योजना में मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी 18 से 29 वर्ष के 12वीं या उससे कम कक्षा में उत्तीर्ण युवा को 8 हजार रूपये, आईटीआई उत्तीर्ण को 8 हजार 500 रूपये, डिप्लोमा उत्तीर्ण को 9 हजार रूपये और स्नातक या उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले युवाओं को 10 हजार रूपये प्रतिमाह स्टाईपेंड दिया जाना है जो इन युवाओं को आर्थिक रूप से स्वावलंबिता प्रदान करेगी।