Seekho Kamao Yojana: शिवराज सरकार की कैबिनेट बैठक में युवाओं को मिला बड़ा तोहफा, “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” को मिली मंजूरी, 10 हज़ार तक दिया जाएगा स्टायपेंड

Table of Contents

Seekho Kamao Yojana को मिली मंजूरी

आज शिवराज सरकार की कैबिनेट की विशेष बैठक में प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को सरकार से खुशियों बड़ी सौगात मिली है. दरअसल आज बैठक के दौरान सीएम शिवराज ने “Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana” को मंजूरी दे दी है.

CM Shivraj big announced chief minister learn earn scheme
CM Shivraj big announced chief minister learn earn scheme

 

क्या है सीखो कमाओ योजना

आगामी विधानसभा की तैयारी में जहां विपक्षी पार्टी सिर्फ सत्तरूढ़ पार्टी पर एक के बाद एक आरोप लगा रही है वहीं दूसरी तरफ सीएम शिवराज एक के बाद एक जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रदेश में लागू करते नज़र आ रहे हैं. इसी कड़ी में आज सीएम शिवराज कैबिनेट की विशेष बैठक में बेरोजगार युवाओं के लिए “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” को मंजूरी दे दी है. इस योजना के अनतर्गत बेरोजगार युवाओं कोअलग अलग तरह के लगभग 700 क्षेत्रों में दक्ष किया जायेगा। यही नहीं काम सीखने के दौरान इन युवाओं को स्टायपेंड के तौर पर 8 हज़ार से लेकर 10 हज़ार रुपये भी दिए जाएंगे।

 

Seekho aur Kamao scheme
Seekho aur Kamao scheme

योजना से जुड़ी  तारीखें

अगर आप भी मध्यप्रदेश से आते हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठाने के लिए इन तारीखों को आज ही अपने कैलेंडर में मार्क कर लीजिये

1. 07 जून से जिन प्रतिष्ठानों में बच्चों को काम सिखाया जाएगा, उनका पंजीयन शुरु होगा।
2. 15 जून से युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।
3. 15 जुलाई से प्लेसमेंट शुरु होगा और 31 जुलाई को जिन प्रतिष्ठानों में युवा काम करेंगे उनके और राज्य सरकार के बीच अनुबंध प्रारंभ होगा।
4. 01 अगस्त से युवा इन प्रतिष्ठानों में काम करना शुरु कर देंगे और एक माह होते ही उनके बैंक में स्टाइपेंड की राशि आनी शुरु हो जाएगी।