MP Tirth Darshan Yojana 2023: सीएम शिवराज के नेतृत्व में एमपी ने रचा इतिहास, हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने वाला देश का पहला राज्य बना मध्य प्रदेश

Table of Contents

MP Tirth Darshan Yojana 2023

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने मानव सम्पदा को एक पवित्र तत्व मानते हुए अनेक तीर्थ यात्रियों के लिए एक स्वर्णिम पहल “MP Tirth Darshan Yojana 2023” की शुरुवात की है। इस योजना के साथ ही मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जिसने सरकारी खर्च पर हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने की बात कही है. बता दें की इस योजना के अंतर्गत अब नागरिकों को मध्य प्रदेश के बाहर स्थित तीर्थस्थलों की यात्रा के लिए सरकारी खर्च से हवाई जहाज के जरिये दर्शन हेतु रवाना किया जायेगा।

Elderly pilgrims showered a lot of love on the Chief Minister. blessed them.
Elderly pilgrims showered a lot of love on the Chief Minister. blessed them

योजना के अंतर्गत 32 बुजुर्गों ने भरी उड़ान

आज सुबह करीबन 10 बजे मध्य प्रदेश ने स्वर्णिम कीर्तिमान अपने नाम किया है. दरअसल शिवराज सरकार के नेतृत्व में मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है जो सरकारी खर्च पर तीर्थ यात्रियों को हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा कराने जा रहा है. इस भव्य योजना की शुरुवात करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 32 बुजुर्ग तीर्थ यात्रियों को आज सुबह 9.45 बजे भोपाल एयरपोर्ट से प्रयागराज के लिए इंडिगो की फ्लाइट से रवाना किया। इन 32 यात्रियों में 24 पुरुष और 8 महिलाएं शामिल हैं जिनके साथ एक अनुरक्षक को भी भेजा गया है।

32 elders took flight under the scheme
32 elders took flight under this scheme
योजना की शुरुवात करते हुए क्या बोले सीएम शिवराज 

आज से शुरू की गयी एमपी तीर्थ यात्री योजना में खुद सीएम शिवराज तीर्थयात्रियों का आशीर्वाद लेने के लिए भोपाल एयरपोर्ट पहुंचे। इस दौरान उन्होंने इस योजना को भगवान् श्री राम की कृपा बताते हुए कहा कि ‘राम की कृपा से आप तीर्थों के दर्शन करेंगे और हमें व प्रदेश को आपका आशीर्वाद मिलेगा।’ इस मौके पर मुख्यमंत्री ने घोषणा की, ‘अगली बार बुजुर्ग जोड़ों को तीर्थ यात्रा कराई जाएगी। अभी एक परिवार से एक ही सदस्य जाता है। अगली फ्लाइट में दादा भी जाएंगे और दादी भी जाएंगी।’
यही नहीं इस दौरान तीर्थ के लिए रवाना होने से पहले बुजुर्ग यात्रियों ने भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर खूब प्यार लुटाया और आशीर्वाद दिया। साथ ही इस अवसर पर मौजूद पर्यटन मंत्री उषा ठाकुर, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग समेत विधायक रामेश्वर शर्मा, कृष्णा गौर और विष्णु खत्री, महापौर मालती राय, बीडीए अध्यक्ष कृष्णमोहन सोनी आदि ने भी बुजुर्गों का स्वागत कर आशीर्वाद प्राप्त किया।