MP Railway: मध्यप्रदेश रेलवे की खुली किस्मत

Table of Contents

MP Railway: का होगा कायाकल्प 

शिवराज सिंह चौहान ने केंद्र से मिले 13607 करोड़ रूपए MP Railway के कायाकल्प के लिए आवंटित करने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का आभार व्यक्त किया है। साथ ही साथ रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव का धन्यवाद करते हुए माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने बताया कि 2009 से 2014 के बीच 632 करोड़ रूपए आवंटित किए गए थे, जो कि इस बार इक्कीस गुणा बढ़ा दी गई है। शिवराज सिंह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भी आभारी दिखे। उन्होंने कहा कि केंद्र की इस सौगात से मध्यप्रदेश की रेलवे परियोजना को रफ्तार मिलने वाली है।।

Read More: शिवराज सिंह और कमलनाथ के बीच वार पलटवार

MP Railway के 80  स्टेशन का होने वाला है आधुनिकीकरण

केंद्र सरकार ने जबलपुर, कंपनी, छिंदवाड़ा, भोपाल, भिंड, इटारसी जैसे 80 जंक्शनों और स्टेशनों को अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत चुना है जिसमें 40 स्टेशनों पर काम चल रहा है।

1175करोड़ के टेंडर होने वाले हैं पारित 

पिछले आठ वर्षों में एमपी में लगभग 971 रेलवे फ्लाई ओवर का काम पुरा हुआ है और आने वाले समय में केंद्र से आवंटित इस राशि को ग्वालियर मुरैना, शहडोल, ओरछा, राजगढ़, होशंगाबाद, दातिया, खुजराहों मैहर जैसे प्रमुख स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाने का कार्य प्रगति पर होगा। जिसके तहत ग्वालियर के लिए टेंडर पास भी हो गया है।

Read More : SEA PLANE IN MP I मध्य प्रदेश में चलेंगे सी प्लेन

परियोजना तकनीकी-आर्थिक व्यवहार्यता अध्ययन

MP Railway: कोई भी बड़ी परियोजना कभी भी पूरी तरह जोखिम रहित नहीं हो सकती, अतः Tecno Economical Feacibility Study की शुरुआत भोपाल, सतना, उज्जैन, जबलपुर, खजुराहो में शुरू की जा रही है ताकि परियोजना सुचारू और जोखिम रहित पुरी हो सके। इस स्टडी के आधार पर स्टेशन के अगले फेज को डेवलप करने की योजना बनाई जाएगी।