MP News: संयुक्त राष्ट्र में शिवराज सरकार का बोलबाला, UNEP के डायरेक्टर ने की इंदौर स्वच्छता मॉडल की जमकर तारीफ

Table of Contents

MP News:

MP News: संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के निदेशक एरिक सोलहेम अपने दल के साथ मध्य प्रदेश के इंदौर शहर पहुंचे हैं। इस दौरान उन्होंने इंदौर के स्वच्छता मॉडल को बारीकी से समझने की कोशिश की। एरिक ने महापौर भार्गव से मुलाकात करने के बाद कहा कि मैं यहां की साफ-सफाई से काफी प्रभावित हुआ हूं। एयरपोर्ट से लेकर यहां तक रास्ते में कहीं भी कोई कूड़े का निशान मुझे नहीं मिला। उन्होंने कहा कि इसलिए इंदौर सफाई के मामले में लगातार छठें नंबर पर बना रहा है।

Indore cleanest City in India
Erik Solheim praised Indore

इंदौर के स्वच्छता का मॉडल जनांदोलन का हिस्सा रहा है

एरिक साफ-सफाई को देखकर भौंचक्के रह गए, साथ ही उन्होंने महापौर से पूछा कि यह सब कैसा हुआ? इस पर महापौर ने कहा कि इंदौर शहर में साफ सफाई को एक जनांदोलन के रूप में परिवर्तित किया गया है। जिसमें हमारे जागरूक नागरिकों की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। बता दें कि एरिक सोलहेम ने इंदौर में सीएनजी प्लांट के दौर के बाद कहा कि इंदौर आकर मैं काफी खुश हुआ। उन्होंने कहा कि इंदौर के बारे में मैंने जैसा सुना, ये वैसा ही है।

ये भी पढ़ें- RAJASTHAN NEWS: भीलवाड़ा से शुरू हुई 2 नई बसें, 6 जिलों से होते हुए ब्यावर पहुंचेगी… कई गांवों को होगा फायदा

इंदौर दुनिया के लिए उदाहरण बना

एरिक ने कहा कि इंदौर भारत के लिए ही नहीं बल्कि दुनिया के लिए एक आकर्षित का केंद्र बन गया है। आने वाले कुछ सालों में ये सोलर पैनल का केंद्र बनेगा। बता दें कि पिछले कुछ समय से स्वच्छता और ठोस अपशिष्ट मैनेजमेंट को लेकर इंदौर दुनिया में काफी सुर्खियों में रहा है। इन्हीं सब कोशिशों के बाद इंदौर इतना सुंदर शहर बना और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक एरिक सोलहेम इंदौर के दौरे पर आए हैं।

एरिक ने पीएम मोदी और सीएम शिवराज की तारीफ की 

एरिक ने इंदौर की तारीफ करने बाद कहा कि भारत असीम संभावनाओं वाला देश बनने जा रहा है। क्योंकि यहां पर सबसे ज्यादा युवा हैं और ये इंडिया की सबसे बड़ी ताकत है। प्रधानमंत्री मोदी और शिवराज सिंह जैसे लीडर आज स्वच्छता अभियान चला रहे हैं और लोगों को भी इसके लिए लगातार प्रेरित कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि भारत में आने वाले 10 सालों में सोलर एनर्जी, बायोगैस और इलेक्ट्रिक कार सहित अन्य मामलों में तेजी से विकास होगा।

ये भी पढ़ें- CM SHIVRAJ SINGH: दमोह में शिवराज सरकार गंगा जमना स्कूल पर चलाएगी बुलडोजर! कहा- सांप्रदायिकता के साथ ऐसा ही होना चाहिए